Move to Jagran APP

दिल्ली के बुराड़ी मैदान को किसानों से खाली कराया गया, 15 प्रदर्शनकारी हिरासत में

Delhi red fort violence सिंघु बार्डर पर पुलिस ने जहां सिंघु गांव की ओर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग गड्ढे खोदकर उस पर आवाजाही रोक दी है। इसी मार्ग से होकर पंजाब व हरियाणा के प्रदर्शनकारी वाहन आदि लेकर सिंघु बार्डर पर आवाजाही कर रहे थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 09:59 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 06:16 AM (IST)
दिल्ली के बुराड़ी मैदान को किसानों से खाली कराया गया, 15 प्रदर्शनकारी हिरासत में
15 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिय गया है

बाहरी दिल्ली, जागरण संवाददाता। नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलरत लोगों के प्रति अब तक नरमी दिखा रही दिल्ली पुलिस ने अपनी रणनीति बदल दी है। पुलिस अब धीरे धीरे सख्त रुख अख्तियार करने लगी है। ऐसे में गुरुवार को पुलिस ने जहां बुराड़ी में पिछले दो माह से डटे प्रदर्शनकारियों से खाली करा लिया तो सिंघु बार्डर पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए दिल्ली की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है। ऐसे में कुंडली की और से अब दिल्ली में सिंघु बार्डर पर प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी लग गई है। बुराड़ी मैदान से 15 किसानों को हिरासत में भी लिया गया है।

loksabha election banner

दरअसल पंजाब, हरियाणा राज्यों से दिल्ली की तरफ आने वाले प्रदर्शनकारियों को गत साल 28 नवंबर को बुराड़ी मैदान में आने की सरकार ने अनुमति दी थी। ऐसे में कई किसान तब से यहां जमे हुए थे। शुरुआत में यहां काफी संख्या में प्रदर्शनकारी ट्रैक्टरों के साथ मौजूद थे। लेकिन धीरे धीरे इनकी संख्या कम हो रही थी।

पुलिस के अनुसार गुरुवार को करीब 45 किसान मौजूद थे। जिसमें 30 खुद ही चले गए। लेकिन 15 किसान अब भी मैदान में थे। जिन्हें पुलिस ने हिरासत में लेकर मैदान को खाली करा दिया। हालांकि मैदान के चारों तरफ दिल्ली पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां अभी तैनात हैं। पुलिस के अनुसार जिन 15 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिय गया है, गणतंत्र दिवस में किए गए दंगे में उनकी भूमिका की भी जांच की जा रही है।

दूसरी ओर सिंघु बार्डर पर पुलिस ने जहां सिंघु गांव की ओर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग, गड्ढे खोदकर उस पर आवाजाही रोक दी है। इसी मार्ग से होकर पंजाब व हरियाणा के प्रदर्शनकारी वाहन आदि लेकर सिंघु बार्डर पर आवाजाही कर रहे थे। माना जा रहा है कि ऐसे लोगों की आवाजाही बंद करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

इसके साथ ही पुलिस ने अब धरना स्थल पर कुंडली से सटे दिल्ली की सीमा को भी पूरी से बंद कर दिया है। ऐसे में कुंडली से सिंघु बार्डर पर प्रदशर्नकारियों की आवाजाही भी गुरुवार पूरी तरह से बंद हो गई है। जबकि पहले कुंडली स्थित मुख्य से सिंघु बार्डर में बने मंच तक दोनों ओर से लोगों की दिनभर आवाजाही होती रहती थी। पुलिस की इस कार्रवाई से सिंघु बार्डर पर धरना के दौरान लोगों की संख्या बेहद सीमित दिखी।

इसके अलावा पुलिस ने सिंघु बार्डर पर गुरुतेग बहादुर स्मारक पर जांच के लिए लगाई गई बैरिकेडिंग को हटाकर उसे वहां से करीब डेढ किलोमीटर आगे लगा दिया है और धरना स्थल की ओर वाहनों से प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। जिसके चलते लोग अब पैदल चल ही वहां तक पहुंच सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.