Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बीच केजरीवाल सरकार ने आम लोगों को दी बड़ी राहत, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स माफ

रविवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी की घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स माफ करने का वादा किया है जिसे पूरा कर दिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 07:31 AM (IST)
परिवहन विभाग ने जारी की छूट की अधिसूचना।

नई दिल्ली, संजीव गुप्‍ता। देश की राजधानी दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर लगने वाला रोड टैक्स नहीं देना होगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने अधिसूचना जारी कर राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स माफ करने का आदेश जारी कर दिया है। साथ ही पंजीकरण शुल्क माफी की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी है। इसके लिए लोगों से सुझाव मांगे गए हैं। तीन दिन में सुझाव आने के बाद उसे भी माफ कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स माफ करने का वादा पूरा

रविवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी की घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स माफ करने का वादा किया है, जिसे पूरा कर दिया गया है। गहलोत ने ट्वीट कर दिल्ली को बधाई देते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री ने जैसा वादा किया था, उसे पूरा किया। ई-वाहन नीति की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने बैटरी संचालित वाहनों पर रोड टैक्स को माफ कर दिया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से फैलाव में दिल्ली देश का नेतृत्व करे। इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर जल्द पंजीकरण टैक्स भी माफ कर दिया जाएगा।

पंजीकरण शुल्क को माफ करने के लिए मांगे सुझाव 

वहीं, दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मोटर वाहन कराधान अधिनियम के तहत परिवहन विभाग की तरफ से 10 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की गई है। इसके बाद अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर वाहन उपभोक्ता को सड़क टैक्स में पूरी छूट मिलेगी। जबकि पंजीकरण शुल्क को माफ करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं। तीन दिन बाद इसका आदेश जारी किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलने से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि अधिसूचना के तहत सभी बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले टैक्स में छूट प्रदान की गई है। अधिसूचना के जारी होने की तिथि से यह छूट लागू हो गई है। यानि 10 अक्टूबर 2020 से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रोड टैक्स नहीं देना होगा।

विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की दिल्ली बने राजधानी : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने को लेकर कई बार प्रतिबद्धता जता चुके हैं। अरविंद केजरीवाल सरकार का सपना है कि 2024 तक नए निकलने वाले वाहनों में 25 फीसद वाहन इलेक्ट्रिक के होने चाहिए। इसके अलावा सार्वजनिक बसों के बेड़े को दोगुना किया जाएगा। नई खरीदी जाने वाली बसों में से 50 फीसदी इलेक्ट्रिक होंगी। सीएम सरकार का दिल्ली को विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने का लक्ष्य है। इससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.