Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में रिहायशी इलाकों में चलने वाली फैक्ट्रियों पर होगी कार्रवाई, 12 टीमें गठित

Delhi Pollution Grap राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक अक्टूबर से लागू होने वाले ग्रेप (Graded Response Action Plan) को देखते हुए नगर निगम ने 12 टीमें गठित की हैं। अब रिहायशी इलाकों में चलने वाली फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की जाएगी।

By Nihal SinghEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 25 Sep 2022 07:54 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 07:54 AM (IST)
Delhi Pollution: दिल्ली में रिहायशी इलाकों में चलने वाली फैक्ट्रियों पर होगी कार्रवाई, 12 टीमें गठित
Delhi Pollution: दिल्ली में रिहायशी इलाकों में चलने वाली फैक्ट्रियों पर होगी कार्रवाई, 12 टीमें गठित

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के मद्देनजर एक अक्टूबर से लागू होने जा रहे ग्रेप (Graded Response Action Plan) को लेकर निगम भी सतर्कता से कार्य कर रहा है। धूल वाले प्रदूषण को रोकने के साथ ही निगम ने वायु और जल प्रदूषण के कारकों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

निगम ने जोनल स्तर पर किया टीमों का गठन

इसके लिए रिहायशी इलाकों में अवैध रूप से चलने वाली प्रदूषित ईकाइयों पर कार्रवाई के लिए निगम ने जोनल स्तर पर टीमों का गठन कर दिया है। यह टीम इलाकों में निरीक्षण कर प्रदूषण फैलाने वालो पर कार्रवाई करेगी। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से रिहायशी इलाकों में 21 हजार फैक्ट्रियों को सील किया जाना था।

अक्टूबर की शुरुआत से होगी सर्दी की आहट, पढ़ें मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान

कराया जा रहा सर्वे

इसमें 17 हजार से ज्यादा इकाइयों को बंद करा दिया गया है, लेकिन निगम के सर्वे में 10 हजार के करीब इकाइया जुड़ गई है, जिन्हें बंद कराने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि रिहायशी इलाकों में प्रदूषण फैलाने से रोकने के लिए निगम ने तीन सदस्यीय टीम जोनल स्तर पर गठित की है। जो कि रिहायशी इलाकों में प्रदूषित इकाइयों को बंद कराने से लेकर पूर्व में बंद की गई इकाइयों का सर्वे कर रही है।

छत्तीसगढ़ भाजपा के वरिष्ठ नेता AAP में शामिल, Congress में कई अहम पदों पर भी कर चुके हैं काम

इस टीम में फैक्ट्री लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर समेत लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर शामिल हैं। इसके साथ ही औद्योगिक इलाकों में चलने वाले इकाइयां तय मानकों को पूरा करें इसके लिए भी निगम के साथ पुलिस और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारियों के साथ सर्वे किया जा रहा है।

शर्तों का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई

लाइसेंस और तय मानकों की शर्तों का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं बिना लाइसेंस के चलने वाली इकाइयों पर औद्योगिक क्षेत्र की एसोसिएशन के साथ मिलकर लाइसेंस कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें लोगों को लाइसेंस लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.