Move to Jagran APP

Delhi Metro News: कोरोना के चलते डीएमआरसी ने उठाया बड़ा कदम, अब फर्श पर भी लगाए जा रहे स्टीकर

Delhi Metro News सोमवार को ढाई लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया। ऐसे में आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या बढ़ने से शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:36 AM (IST)
Delhi Metro News: कोरोना के चलते डीएमआरसी ने उठाया बड़ा कदम, अब फर्श पर भी लगाए जा रहे स्टीकर
Delhi Metro News: कोरोना के चलते डीएमआरसी ने उठाया बड़ा कदम, अब फर्श पर भी लगाए जा रहे स्टीकर

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो के सभी कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के बाद सोमवार को ढाई लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया। यात्रियों की संख्या बढ़ने से शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने इसे ध्यान में रखकर मेट्रो कोच के फर्श पर भी स्टीकर लगाने शुरू कर दिया है, ताकि लोग मेट्रो में खड़े होने दौरान शारीरिक दूरी बनाकर खड़े रहें। शुरुआत में सभी मेट्रो ट्रेनों के कोच में एक सीट छोड़कर स्टीकर चिपकाए गए थे, ताकि लोग एक सीट छोड़कर मेट्रो में बैठ सकें। इसी क्रम में अब 800 कोच के फर्श पर भी स्टीकर चिपका दिए गए हैं, ताकि मेट्रो में खड़े होने वाले लोगों के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे।

loksabha election banner

डीएमआरसी का कहना है कि एक सप्ताह के भीतर शेष 1400 कोच के फर्श पर भी स्टीकर चिपका दिए जाएंगे। मेट्रो के प्रत्येक कोच में एक बार में कुल 250 से 300 यात्री सफर कर सकते हैं, लेकिन शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रत्येक कोच सिर्फ 50 यात्रियों को ही सफर करने का प्रावधान किया है। जिसमें से 24 यात्री सीट पर बैठ सकते हैं और करीब 26 यात्री खड़े रह सकते हैं।

बता दें कि कोरोना काल से पहले मेट्रो में पहले प्रतिदिन करीब 28 लाख यात्री सफर करते थे, लेकिन मौजूदा प्रावधान के मुताबिक 20 फीसद क्षमता के साथ ही परिचालन की व्यवस्था है। इस तरह प्रतिदिन पांच से छह लाख यात्री मेट्रो में सफर कर पाएंगे। इस आधार पर देखें तो सोमवार को करीब 10 फीसद क्षमता के साथ मेट्रो का परिचालन हुआ। सोमवार को शाम 7:30 बजे यह आंकड़ा 2 लाख 49 हजार 884 पहुंच गया। मेट्रो का परिचालन रात 11 बजे तक हुआ। ऐसे में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या पौने तीन लाख के करीब पहुंच सकती है।

डीएमआरसी के अनुसार 294 मेट्रो ट्रेनें ने करीब 4500 फेरे लगाए। 182 यात्रियों के खिलाफ जुर्माना हुआमेट्रो में मास्क नहीं लगाने व शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं करने पर डीएमआरसी ने कार्रवाई तेज कर दी है। सोमवार को 182 यात्रियों पर जुर्माना किया गया। इस तरह अब तक 388 यात्रियों पर 200-200 रुपये जुर्माना हो चुका है, फिर भी लोग मेट्रो में बिना मास्क के सफर करते देखे जा रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.