Move to Jagran APP

Delhi MCD: सबसे पहले होगा महापौर चुनाव, फिर चुने जाएंगे उपमहापौर; निगम सचिव ने जारी किया बैठक का एजेंडा

दिल्ली नगर निगम सदन की बैठक के लिए निगम सचिव ने एजेंडा जारी कर दिया है। एजेंडे में सबसे पहले महापौर का चुनाव कराया जाएगा उसके बाद उपमहापौर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का चुनाव कराया जाएगा।

By Nihal SinghEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 02 Feb 2023 11:09 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 11:09 PM (IST)
24 जनवरी की बैठक में हुआ था हंगामा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम सदन की बैठक के लिए निगम सचिव ने एजेंडा जारी कर दिया है। एजेंडे में सबसे पहले महापौर का चुनाव कराया जाएगा उसके बाद उपमहापौर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का चुनाव कराया जाएगा। निगम ने उपराज्यपाल से सदन की बैठक की मंजूरी मिलने के बाद बृहस्पतिवार को पार्षदों व सदस्यों को बैठक का आमंत्रण और एजेंडा भेज दिया है।

24 जनवरी की बैठक में हुआ था हंगामा

दिल्ली नगर निगम के सचिव द्वारा जारी एजेंडे के अनुसार, पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा पहले महापौर का चुनाव कराएगी। उल्लेखनीय है कि 6 जनवरी को हुई बैठक में पीठासीन अधिकारी ने शपथ ले ली थी लेकिन हंगामे की वजह से पार्षदों और मनोनीत सदस्यों की शपथ नहीं हो पाई थी। इसके बाद 24 जनवरी को बुलाई गई बैठक में मनोनीत सदस्यों और पार्षदों की शपथ हो गई थी लेकिन जैसे ही महापौर चुनाव के लिए तैयारी शुरू हुई तो हंगामा शुरू हो गया। जिसकी वजह से महापौर का चुनाव नहीं हो पाया। इसलिए अब सोमवार यानी 6 फरवरी को होने वाली बैठक में शेष बची हुई प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा।

अधिकारी सबसे पहले कराएंगे महापौर का चुनाव

नियमानुसार पीठासीन अधिकारी सबसे पहले महापौर का चुनाव कराएंगी। इसके बाद निर्वाचित महापौर शेष बची हुई प्रक्रिया को पूरा कराता है। जिसमें उपमहापौर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का चुनाव होता है।

यह भी पढ़ें- Delhi: 11 साल बाद MCD में खत्म हुई वेतन व पेंशन बकाये की समस्या, निगम के विभाजन के बाद से आ रही थी परेशानी

यह भी पढ़ें- Delhi Mayor Election: AAP नेता बोले- हमारे पार्षद यहीं सदन में बैठे हैं, दम है तो BJP आज वोटिंग करवा लें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.