Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा

सफर इंडिया के अनुसार रविवार को हवा की गति थोड़ी बढ़ने पर प्रदूषण के स्तर पर कुछ सुधार होने की उम्मीद है। फिर भी एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर रहेगा। सोमवार व मंगलवार को एयर इंडेक्स खराब से मध्यम श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 07:35 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 07:35 AM (IST)
गुरुग्राम का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 163 दर्ज किया गया था।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इस वजह से शनिवार को गुरुग्राम को छोड़कर दिल्ली सहित एनसीआर के अन्य सभी प्रमुख शहरों में एयर इंडेक्स 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। सफर इंडिया के अनुसार रविवार को हवा की गति थोड़ी बढ़ने पर प्रदूषण के स्तर पर कुछ सुधार होने की उम्मीद है। फिर भी एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में उच्चतम स्तर पर रहेगा। सोमवार व मंगलवार को एयर इंडेक्स खराब से मध्यम श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स 301 दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 234 था।

दिल्ली के वातावरण में पीएम-10 का स्तर 246 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 132 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के स्तर पर पहुंच गया। पीएम-10 का सामान्य स्तर 100 और पीएम-2.5 का सामान्य स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर निर्धारित है। दिल्ली एनसीआर में सबसे अधिक एयर इंडेक्स ग्रेटर नोएडा में 360 व गाजियाबाद में 348 दर्ज किया गया। गुरुग्राम में एयर इंडेक्स सबसे कम 230 दर्ज किया गया। इस वजह से गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शुक्रवार को गुरुग्राम का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 163 दर्ज किया गया था।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • ग्रेटर नोएडा- 360
  • गाजियाबाद- 348
  • नोएडा- 346
  • दिल्ली- 301
  • फरीदाबाद- 311
  • गुरुग्राम- 230

ग्रेटर नोएडा में सांस लेने लायक नहीं हवा

10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने के बाद भी ग्रेटर नोएडा की हवा की गुणवत्ता सांस लेने लायक नहीं है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा एक्यूआइ 360 के साथ वायु प्रदूषण के मामले में देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। जबकि नोएडा एक्यूआइ 346 के साथ तीसरे और गाजियाबाद 348 एक्यूआइ के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.