Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: जनवरी में 24 घंटे के भीतर हुई औसत से ज्यादा बारिश, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather News विवार को बेशक सर्दियों के इस सीजन में 110 दिन बाद बारिश हुई लेकिन 24 घंटे में कम से कम जनवरी माह का कोटा तो पूरा हो ही गया। बारिश के असर से सोमवार को भी ठिठुरन बनी रही।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 31 Jan 2023 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 07:50 AM (IST)
Delhi Weather Update: जनवरी में 24 घंटे के भीतर हुई औसत से ज्यादा बारिश, जानिए कैसा रहेगा मौसम
जनवरी में 24 घंटे के भीतर हुई औसत से ज्यादा बारिश, जानिए कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। रविवार को बेशक सर्दियों के इस सीजन में 110 दिन बाद बारिश हुई, लेकिन 24 घंटे में कम से कम जनवरी माह का कोटा तो पूरा हो ही गया। बारिश के असर से सोमवार को भी ठिठुरन बनी रही। हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अब अगले सप्ताह भर तक ना केवल आसमान साफ रहेगा बल्कि बारिश होने की भी संभावना नहीं है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 11 अक्टूबर के बाद राजधानी में रविवार यानी 29 जनवरी को बारिश हुई। सर्दियों का नवंबर और दिसंबर माह पूरी तरह सूखा रहा। जनवरी में 28 तारीख तक बारिश का आंकड़ा माइनस 100 था। लेकिन रविवार सुबह साढ़े आठ से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 20.4 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई जबकि जनवरी में सामान्य औसत बारिश का आंकड़ा 19.1 मिमी है। मतलब 24 घंटे में ही माह भर का सूखा खत्म हो गया।

कहां कितनी और कब हुई बारिश

पालम, लोधी रोड और रिज क्षेत्र में भी एक दिन की बरसात ने माह भर की कमी पूरी कर दी। इन तीनों ही जगह क्रमश: 26.1 मिमी, 23.7 एवं 21.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई जोकि माह की सामान्य औसत से कहीं ज्यादा है। पीछे मुड़कर देखें तो जनवरी 2022 में 88.2 मिमी बारिश ने 122 साल का रिकार्ड तोड़ दिया था जबकि जनवरी 2021 में भी 56.6 मिमी बरसात ने रिकॉर्ड बनाया था।

बनी रही ठिठुरन

बारिश का ही असर रहा कि सोमवार को भी सर्दी में थोड़ी ठिठुरन बनी रही। आंशिक तौर पर बादल छाए रहने से बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली भी चलती रही। अधिकतम तापमान से तीन डिग्री कम 18.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- Delhi Crime: चाकू से ताबड़तोड़ वार कर 12वीं के छात्र की हत्या, छात्रों के दो समूहों के बीच हुआ था झगड़ा

हवा में नमी का स्तर 77 से 100 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 एवं नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है। रविवार तक यह तापमान 24 एवं 11 डिग्री तक चला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.