Move to Jagran APP

Delhi weather update: राष्ट्रीय राजधानी में छाई रही कोहरे की चादर, जानिए प्रदूषण के स्तर में कितनी हुई गिरावट

दिल्ली में ठंड लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में धुंध और कोहरे के साथ हुई। मौसम विश्लेषकों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एक और सप्ताह यथास्थिति बनी रहेगी। बता दें कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में भी गिरावट दर्ज हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 09 Dec 2022 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 09:31 AM (IST)
Delhi weather update: राष्ट्रीय राजधानी में छाई रही कोहरे की चादर, जानिए प्रदूषण के स्तर में कितनी हुई गिरावट
पश्चिमी डिस्टरबेंस कमजोर होने के कारण नहीं हुआ बड़ा परिवर्तन

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा। गुरुवार को शहर के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई थी। मौसम विश्लेषकों के मुताबिक दिल्ली में कम से कम एक और सप्ताह यही स्थिति बनी रहेगी। 

loksabha election banner

पश्चिमी डिस्टरबेंस कमजोर होने के कारण नहीं हुआ बड़ा परिवर्तन 

इससे पहले, मौसम विश्लेषकों ने हिमालय पर एक मध्यम पश्चिमी डिस्टरबेंस की भविष्यवाणी की थी, जिससे पहाड़ों की ऊपरी चोटियों पर बर्फबारी होने की बात कही गई थी। इस बर्फबारी का सीधा असर 10 दिसंबर के आसपास दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान पर पड़ने वाला था। हालांकि, इसे लेकर अब अधिकारियों ने कहा है कि पश्चिमी डिस्टरबेंस के फिर से कमजोर होने के कारण तापमान में कोई बड़ा महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: 13 दिन बाद दिल्ली वालों को मिली थोड़ी राहत, हवा हुई साफ; खराब श्रेणी में पहुंची हवा

दिल्ली की हवा अब कम जहरीली

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बीते कुछ दिनों से लगातार कम आंका जा रहा है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार को AQI 259 दर्ज किया है। यह AQI खराब श्रेणी में आता है। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी और गंभीर स्थिति में पहुंच गया था, जिसके बाद प्रशासन की ओर से निर्माण कार्यों और तोड़फोड़ पर रोक लगाई गई थी। जैसे प्रदूषण के स्तर पर कमी दर्ज की गई वैसे ही सभी प्रकार के प्रतिबंधों को हटा लिया गया। हालांकि, जानकारों का कहना है कि प्रदूषण के बढ़ते ही लोगों को बाहर निकलने से बचना चाहिए।  

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR की AQI में सुधार होते ही हटाए गए GRAP-3 के प्रतिबंध, अब नहीं है निर्माण पर रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.