नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi Trade Fair 2022 दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 (India International Trade Fair)  रविवार को शाम 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। अंतिम दिन होने की वजह से जहां एक ओर जमकर भीड़ होगी तो खरीदारी भी खूब होने के अनुमान है। बताया जा रहा है कि ट्रेड फेयर में आने वालों का आंकड़ा रविवार शाम को 1 लाख से ऊपर भी पहुंच सकता है। वहीं, Delhi IITF 2022 के अंतिम दिन यहां पर लगे स्लॉल पर कारोबारी जमकर छूट दे रहे हैं। कुछ आइटम्स पर तो 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। छूट का सिलसिला 19 नवंबर से ही जारी है, जब से आम जनता को एंट्री मिलनी शुरू हुआ है। अगर आप भी ट्रेड फेयर का लुत्फ उठाने के साथ ही विभिन्न आइटम्स पर मिल रही छूट का फायदा उठाना चाहते हैं तो अंतिम दिन ना चूकें।

गर्म कपड़ों पर मिल रही 50 प्रतिशत की छूट

दिल्ली-एनसीआर में ठंड की ठीकठाक शुरुआत हो चकी है, ऐसे में अगर आप भी रविवार को ट्रेड फेयर जा रहे हैं तो गर्म कपड़ों के कई स्टॉलों पर दुकानकार/कारोबारी जमकर छूट दे रहे हैं। यह छूट 20 लेकर 50 प्रतिशत है। गर्म कपड़ों पर तकरीबर हर हाल में छूट मिल रही है। 

जूतों और जैकेट पर भी जमकर मिल रही छूट

दिल्ली के ट्रेड फेयर में गर्म कपड़ों में शामिल लेदर, स्वैटर और अन्य सामानों पर छूट मिल रही है। ये छूट 10 से लेकर 40 प्रतिशत तक है। इसक अलावा कई मंडपों पर उपभोक्ताओं को जूतों पर भी भारी छूट दी गई थी। गर्म कपड़ों पर जहां 50 फीसद की छूट दी जा रही है, वहीं जूतों पर भी 40 से 60 फीसद की छूट कर दी गई है। अंतिम दिन होने की वजह से दर्शक रविवार को छूट का फायदा उठा सकते हैं।

खादी के कपड़ों पर 20 प्रतिशत तक की छूट

खादी के स्टॉल पर भी रविवार को दिनभर जमकर खरीदारी होने के आसार हैं, क्योंकि यहां पर कपड़ों पर छूट का अच्छा ऑफर दिया जा रहा है। खादी इंडिया के कुछ उत्पादों पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। अगर आप भी खादी के खूबसूरत कपड़ों के मुरीद हैं तो ट्रेड फेयर में घूमने का लुत्फ उठाने के साथ खादी के कपड़े की भी खरीदारी कर सकते हैं।

उड़ीसा मंडप में छूट का सामान कर रहा आप का इंतजार

उड़ीसा के मंडप पर जाएं तो आप यहां पर घरेलू आइटम खरीद सकते हैं। हैंडिक्राफ्ट के आइटम पर भरपूर छूट मिल रही है। एक बार जाएंगे तो एक न एक आइटम जरूर खरीदेंगे। यहां पर विभिन्न आइटम पर 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। 

जूते और चप्पल पर मिल रहा छूट का ऑफर

ट्रेड फेयर में लगे जूतों और चप्पलों के स्टॉल पर भी छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रगति मैदान के मेले में चप्पलों और जूतों पर भी 15-20 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है।

जैकेट पर मिल रही 50 प्रतिशत की छूट

जैकेट और सर्दी के कपड़ों की खरीद पर कुछ ब्रांडेड कंपनियां 50 प्रतिशत तक की छूट दे रही हैं। हुनर हाट, सरस मेला, खादी इंडिया के साथ ही विदेशी पवेलियन को देखने वालों की संख्या सबसे ज्यादा रही। 

यहां मिल रही बंपर छूट

कम कीमत में क्रॉकरी:  हॉल नंबर 12ए, 11,10 और 9 में बंपर ऑफर मिल रहा है। खासकर हॉल नंबर 11 से 500 रुपये से कम में 4 किलो क्रॉकरी ले सकते हैं।

500 रुपये में शर्ट और 1500 रुपये में लखनवी कुर्ता

ट्रेड फेयर में आप 500 रुपये में शर्ट और 1500 रुपये में लखनवी कुर्ता खरीद सकते हैं। कई स्टॉल पर 1000 रुपये में लेडीज सूट के कपड़े मिल रहे हैं। इसी तरह हॉल नंबर 12 में ब्यूटी प्रोडक्ट के स्टॉल पर तकरीबन हर आइटम पर 10 से 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

एक के साथ एक का फ्री ऑफर

प्रगति मैदान के हॉल नंबर 5 में एक के साथ दो सामान फ्री जैसे ऑफर भी हैं। यहां पर घरेलू सामान की भरमार है। रविवार को मेले में जाएं तो इस स्टॉल पर मिल रही छूट का फायदा आप भी उठा सकते हैं। 

इलेट्रॉनिक्स आइटम पर भी जमकर छूट

घरेलू सामान  और कपड़ों के अलावा मेले में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर छूट दी जा रही है। टेलीविजन स्टोर पर स्मार्ट और एलईडी टीवी पर 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। इसके अलावा, आर्टिफिशियल ज्वैलरी के स्टॉल पर स्टोन ज्वैलरी के आइटम पर भी 25 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

UP-बिहार, पंजाब, राजस्थान व झारखंड के मंडप पर जरूर जाएं

राजस्थान के मंडप पर अचार खरीदने वालों की भीड़ ज्यादा थी। ग्राहकों को अचार चखा-चखा कर बेच रहे एक दुकानदार ने बताया कि सबसे ज्यादा बिक्री केर सांगरी, अथाना मिर्ची गुड़ और नींबू के अचार की हुई है। वहीं, कई लोगों ने लहसुन के पापड़ भी खरीदे हैं। वहीं, कई मंडपों पर ग्राहकों को लुभाने के लिए गर्म कपड़े और जूतों पर भी भारी छूट दी गई थी। गर्म कपड़ों पर जहां 50 फीसद की छूट दी जा रही है, वहीं जूतों पर भी 40 से 60 फीसद की छूट कर दी गई है। 

खाने-पीने का भी इंतजाम

हॉल नंबर 2, 3, 4 और 5 के सामने अलग-अलग राज्यों के फूड स्टॉल बने हैं। यहां पर आप विभिन्न राज्यों के मशहूर फूड आइटम्स का लुत्फ ले सकते हैं। वैसे बिहार, पंजाब और महाराष्ट्र के फूड स्टॉल पर खूब भीड़ हो रहे हैं। बिहार-यूपी के लिट्टी-चोखा, छोले भटूरे, राजमा चावल और कढ़ी चावल की सबसे ज्यादा मांग है। इसके अलावा, दक्षिण भारतीय खाने में इडली, डोसा और उत्पम जैसे लजीज व्यंजन भी लोगों को खूब भा रहे हैं।

तय समय तक पहुंच जाएं ट्रेड फेयर

IITF प्रबंधकों के मुताबिक, दिल्ली ट्रेड फेयर में अंतिम दिन यानी रविवार को दोपहर दो बजे तक ही टिकट लिया जा सकेगा और एंट्री भी सिर्फ चार बजे तक मिलेगी। ट्रेड फेयर में एंट्री सुबह 10 बजे से शुरू कर दी जाएगी।

Delhi Cloth Market: सर्दी के कपड़ों की शॉपिंग के लिए दिल्ली के टॉप बाजार, 500 रुपये में मिलता है शानदार जैकेट

Delhi Tourist Place: दिल्ली में देखें नीली झील और लें वाटरफॉल का मजा; खूबियां जानकर आने के लिए ललचाएगा आपका मन

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट