Move to Jagran APP

Delhi Tourist Place: दिल्ली में देखें नीली झील और लें वाटरफॉल का मजा; खूबियां जानकर आने के लिए ललचाएगा आपका मन

Delhi Tourist Place दिल्ली के असोला भाटी माइंस स्थित नीली झील में देश की राजधानी का पहला वैटरफाल कॉम्पलेक्स शुरू हो चुका है। पर्यटक यहां पर झील के दीदार के साथ 200 से अधिक पक्षियों के दीदार का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 04:06 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 05:05 PM (IST)
Delhi Tourist Place: दिल्ली में देखें नीली झील और लें वाटरफॉल का मजा; खूबियां जानकर आने के लिए ललचाएगा आपका मन
असोला भाटी माइंस स्थित नीली झील दिल्ली का पहला वैटरफाल काम्पलेक्स।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में घूमने फिरने कई जगहें हैं, जहां पर आप पूरे परिवार के साथ लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप खूबसूरत घूमने-फिरने के साथ दिल्ली-एनसीआर में झरनों को देखने का मजा पाना चाहते हैं तो असोला भाटी माइंस आ सकते हैं। दरअसल, दिल्ली के दिल को छूना है तो असोला भाटी माइंस आइये, यहां पर आर्टिफिशियल वाटरफॉल भरपूर मजा मिलेगा।

loksabha election banner

वाटरफाल काम्पलेक्स का लीजिए मजा

देश की राजधानी दिल्ली के असोला भाटी माइंस स्थित नीली झील में शहर का पहला वैटरफाल काम्पलेक्स बनकर तैयार हो गया है। राज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले दिनों इस वाटरफॉल (artificial waterfall complex) का उद्घाटन किया। दिल्ली-NCR में रहने वालों के साथ-साथ इस वाटरफॉल का लुत्फ उठाने के लिए देश के अन्य हिस्सों से भी पर्यटक आ रहे हैं।

दिल्ली में बना नया पर्यटन स्थल

असोला भाटी माइंस में एक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी (Wildlife Sanctuary) है, जहां विभिन्न प्रकार के पेड़ और जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं। इस सेंचुरी में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की लगभग 200 प्रजातियां भी हैं, जिनका लुत्फ उठाने लोग दूर-दूर से आते हैं।

दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान लोगों के लिए अच्छी जगह

इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की भौगोलिक स्थिति भी असोला-भाटी वन्यजीव अभयारण्य (Asola-Bhatti Wildlife Sanctuary) की प्रसिद्धि में चार चांद लगाती है। ये संचुरी 32.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई है। ये सेंचुरी उस महत्त्वपूर्ण वाइल्डलाइफ कारिडोर की सीमा पर स्थित है जो राजस्थान के अलवर में सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान से शुरू होता है और हरियाणा के मेवात, फरीदाबाद और गुरुग्राम ज़िलों से गुजरता है।

इन खूबियों से वाटरफॉल की खूबसूरती में लगते हैं चार चांद

इसी अभयारण्य में एक नीली झील है जहां आर्टिफिशियल वाटरफॉल काम्पलेक्स बनाया गया है। इस झरने की खास बात यह है कि इसमें 100 फीट ऊंची सीढ़ियों से पानी नीचे नीली झील में पहुंचता है। इसके अलावा झील से पानी को 15 एचपी पंप का उपयोग करके ऊपर की ओर पंप किया जा रहा है।

घूमने जाएं तो झील संग सेल्फी जरूर लें

वाटरफॉल काम्पलेक्स के आसपास दर्शकों के देखने के लिए सुरक्षित बिंदु भी बनाए गए हैं। इस वाटरफाल के सामने ही सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है, जिससे झरने का लुत्फ उठाने आए लोग अपनी यादों को कैमरे में कैद भी कर सकते हैं।

खाने-पीने का भी जल्द होगा इंतजाम

इसके अलावा इस वन क्षेत्र में इकोफ्रेंडली कैफेटेरिया के इंतजाम के निर्देश भी दिए गए हैं, जिससे इसकी खूबसूरती में चार चांद लग सकते हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में यहां पर पर्यटकों के खाने-पीने का इंतजाम भी किया जाएगा, जिसे यहां पर घूमने आए लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो।

Delhi Cloth Market: सर्दी के कपड़ों की शॉपिंग के लिए दिल्ली के टॉप बाजार, 500 रुपये में मिलता है शानदार जैकेट

Bengali Market: दिल्ली की फेमस बंगाली मार्केट से जुड़ी हैं बॉलीवुड कलाकारों की यादें, स्ट्रीट फूड भी है लाजवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.