Move to Jagran APP

जबरन धर्मांतरण के खिलाफ सिख लोगों ने पाकिस्‍तानी दूतावास के सामने किया प्रदर्शन

जबरन धर्मांतरण के खिलाफ सिख समुदाय के लोगों का गुस्‍सा फूटा। लोगों ने मिलकर दिल्‍ली में स्‍थित पाकिस्‍तान दूतावास के सामने प्रदर्शन कर इसका विरोध किया। उन्‍होंने प्रदर्शन के दौरान कहा कि पाक अब औरंगजेब का राज दिख रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 04:59 PM (IST)
जबरन धर्मांतरण के खिलाफ सिख लोगों ने पाकिस्‍तानी दूतावास के सामने किया प्रदर्शन
पाकिस्‍तानी दूतावास के सामने सिखों ने किया प्रदर्शन। - ANI

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। जबरन धर्मांतरण के खिलाफ सिख समुदाय के लोगों का गुस्‍सा फूटा। कई लोगों ने मिलकर दिल्‍ली में स्‍थित पाकिस्‍तान दूतावास के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने कहा कि पाकिस्‍तान अब औरंगजेब का राज्‍य जैसा हो गया है। इन लोगों का गुस्‍सा वहां एक 17 वर्षीय लड़की के अपहरण और जबरन उसके धर्मांतरण के खिलाफ गुस्‍से में हैं। बता दें कि पाकिस्‍तान से लगातार ऐसी खबरें हमें सुनने को मिलती है कि वहां अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों पर अत्‍याचार किया जाता है और वहां पर जबरन धर्म परिवर्तन करा कर उनकी शादी कर दी जाती है। विश्‍व स्‍तर पर इसके खिलाफ आवाज उठती रही है।

loksabha election banner

क्‍या है मामला

पाकिस्‍तान में एक गुरुद्वारे में ग्रंथी की 17 साल की बेटी का मुस्‍लिम युवकों ने अपहरण कर लिया था। यह घटना करीब 15 दिन पहले की है। अब तक परिवा रके पास लड़की के बारे में कोई जानकारी नहीं है। परिवार आशंका जता रहा है कि जगजीत कौर की तरह उनकी बेटी का जबरन धर्म परिवर्तन करवाकर निकाह न करवा दिया गया है। बता दें कि पिछले साल अगस्त महीने में पाकिस्तान में सिख लड़की का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन के बाद निकाह करवाने का मामला सामने आया था। इसके बाद निकाह पीड़िता के परिवार ने ननकाना साहिब पुलिस थाने में बेटी के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी। इस घटना के बाद पाकिस्तान के सिख समुदाय में रोष और गुस्सा था।

अपहरण के तीन दिन बाद वीडियो आया था सामने

दरअसल 19 साल की लड़की का रात में करीब दो बजे हथियार बंद छह लोगों ने ननकाना साहिब में अपहरण कर लिया था। तीन दिनों के बाद जब उसका वीडियो सामने आया, तो उसमें दिखाया जा रहा है कि वह अपनी मर्जी से इस्लाम कुबूल कर रही है और निकाह कर रही है। वीडियो में जगजीत कौर के चेहरे पर डर और दहशत साफ तौर पर देखी जा सकती थी, जिसका धर्म परिवर्तन के बाद नाम आइशा रख दिया गया था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.