Move to Jagran APP

Delhi School Reopen News: दिल्‍ली में स्‍कूल खुलने की तारीख तय, जान लें यह दिशानिर्देश

School Reopen Guideline 18 जनवरी से स्‍कूल बच्‍चों को बुला सकते हैं। आइए जानते हैं दिल्‍ली में जब स्‍कूल खोलने की तैयारी हो गई है तो आखिर बच्‍चों के लिए क्‍या-क्‍या गाइड लाइन तय हैं उन्‍हें किन-किन चीजों पालन कर स्‍कूल जाना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:32 PM (IST)
दिल्‍ली में लंबे अरसे से बंद स्‍कूल अब खुलने की तैयारी में हैं।

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Delhi School Reopen Guideline: दिल्‍ली में लंबे अरसे से बंद स्‍कूल अब खुलने की तैयारी में हैं। सरकार की ओर से स्‍कूलों को खोलने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। 18 जनवरी से स्‍कूल बच्‍चों को बुला सकते हैं। आइए जानते हैं दिल्‍ली में जब स्‍कूल खोलने की तैयारी हो गई है तो आखिर बच्‍चों के लिए क्‍या-क्‍या गाइड लाइन तय हैं उन्‍हें किन-किन चीजों पालन कर स्‍कूल जाना होगा। बता दें कि यह सारी तैयारी स्‍कूल में बोर्ड परीक्षा की तैयारी और प्रैक्टिकल कार्य को लेकर चल रही है। बच्‍चों के स्‍कूल काफी लंबे अरसे से बंद है इस कारण बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर एक संशय मन में चल रहा था कि आखिर कोरोना के कारण परीक्षाएं होंगी या नहीं। हालांकि, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह बात बता दी है कि कोरोना के कारण बोर्ड की परीक्षाएं होंगी मगर उनके लिए समय इस बार बदल जाएगा। पहले मार्च में परीक्षाएं होती थीं मगर इस बार कोविड-19 के कारण चार मई से शुरू होगर 10 अप्रैल तक चलेंगी। आइए जानते हैं गाइड लाइन।

loksabha election banner

इन पांच प्‍वाइंट में समझे क्‍या है जरूरी

  • स्‍कूल जाने के लिए सरकार ने मंजूरी तो दे दी है मगर यह भी शर्त लगा दी है कि जो पेरेंट्स बच्‍चों को स्‍कूल नहीं भेजना चाहते हैं उन्‍हें कोई पाबंदी नहीं रहेगी स्‍कूल भेजने की। हालांकि माता-पिता की मंजूरी के बाद ही बच्‍चे स्‍कूल जाएंगे।
  • स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों का डेटा स्कूल प्रशासन को मेंटेन रखना होगा। यह इसलिए जरूरी है कि अरग किसी तरह बच्‍चा कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो उसकी पहचान जल्‍द हो सके।
  • स्‍कूल आने वाले बच्‍चों को मास्‍क अनिवार्य रूप से लगाना होगा।
  • बच्‍चों को अपने पास सैनिटाइजर रखना होगा ताकि वह अपने हाथों को लगातार सैनिटाइज कर संक्रमण से बचा रहे।
  • बच्‍चों को शारीरिक दूरी का पालन करना आवश्यक होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.