Move to Jagran APP

Delhi Air Quality: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बढ़ा प्रदूषण, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

Delhi Air Quality सफर इंडिया के मुताबिक हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो चुकी है। यह हवा हिमाचल प्रदेश की तरफ से आती है। इसमें नमी भी रहती है और ठंडक भी। वहीं पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 07:41 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 09:06 AM (IST)
Delhi Air Quality: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बढ़ा प्रदूषण, खराब श्रेणी में पहुंचा AQI
दिल्ली-एनसीआर में प्रूदणण की फाइल फोटोः ANI

नई दिल्ली, एएनआइ/जेएनएन। लगातार बदलते मौसम के बीच दिल्ली-एनसीआर की हवा भी दिन-ब-दिन प्रदूषित हो रही है। धूल और पराली के धुएं से एयर इंडेक्स में इजाफा हो रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में भी हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है। वजीरपुर, जहांगीरपुरी और दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रविवार सुबह क्रमशः 207, 226 और 221 दर्ज किया गया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार, तीनों जगहों पर हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। 

loksabha election banner

वहीं, शनिवार को फरीदाबाद और गाजियाबाद का एयर इंडेक्स जहां 200 का आंकड़ा पार कर खराब श्रेणी में पहुंच गया, वहीं दिल्ली का भी एयर इंडेक्स इस सीजन में अभी तक का सर्वाधिक 189 दर्ज किया गया। शुक्रवार को यह 180 था।

शनिवार को सुबह के समय वातावरण में थोड़ा धुंधलका भी देखने को मिला। रविवार को दिल्ली सहित एनसीआर के अन्य शहरों की हवा भी खराब श्रेणी में पहुंच जाने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.1, जबकि न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री कम 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 34 से 91 फीसद रहा।

एक-दो दिन में और बढ़ेगा प्रदूषण

केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो चुकी है। यह हवा हिमाचल प्रदेश की तरफ से आती है। इसमें नमी भी रहती है और ठंडक भी। वहीं, पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि एक-दो दिन में ही दिल्ली की हवा का स्तर भी खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा।

शनिवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली 189 (मध्यम)

फरीदाबाद 203 (खराब)

गाजियाबाद 212 (खराब)

ग्रेटर नोएडा 194 (खराब)

गुरुग्राम 166 (मध्यम)

नोएडा 184 (मध्यम)

बता दें कि 0-50 के बीच एक AQI अच्छा माना जाता है। जबकि 51-100 संतोषजनक है, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 गंभीर / खतरनाक के रूप में चिह्नित है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.