Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन को जबरदस्त घाटा, सालों लगेंगे भरपाई में

Delhi Metro News केंद्रीय मंत्री हरदीप के मुताबिक कोरोना के कारण बेंगलुरु मेट्रो लखनऊ मेट्रो चेन्नई मेट्रो और कोच्चि मेट्रो को भी नुकसान हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:27 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 09:24 AM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन को जबरदस्त घाटा, सालों लगेंगे भरपाई में
Delhi Metro News: दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन को जबरदस्त घाटा, सालों लगेंगे भरपाई में

नई दिल्ली,  जागरण संवाददाता। Delhi Metro News: 5 महीने से भी अधिक समय से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो को जबरदस्त नुकसान हुआ है। इसकी जानकारी खुद आवास एवं शहरी विकास और नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण मेट्रो सेवाओं के बंद रहने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Coporation) को करीब 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आवास एवं शहरी विकास और नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में बताया कि कोरोना के कारण बेंगलुरु मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, चेन्नई मेट्रो और कोच्चि मेट्रो को भी नुकसान हुआ है। देश भर में मेट्रो सेवाएं चरणबद्ध तरीके से सात सितंबर से बहाल की गई हैं। इसके बाद 13 सितंबर से दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो पूर्व की तरह सामान्य रूप  से चल रही है- सुबह 6 से रात 11 बजे तक।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के साथ गुरुग्राम में संचालित गुरुग्राम रैपिड मेट्रो रेल भी 21 मार्च से बंद थी। दिल्ली मेट्रो के नहीं चलने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम को अकेले रोजाना 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था। बावजूद इसके कि दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू हो गया है, लेकिन घाटा पूरा करने में डीएमआरसी को सालों लगेंगे।

मेट्रो का संचालन सामान्य होने से दिल्ली के प्रमुख बाजारों में रौनक बढ़ी है और काराबार भी सकारात्मक असर हुआ है। दरअसल, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, कश्मीरी गेट, कनॉट प्लेस, पालिका बाजार व लाजपत नगर व सरोजनी नगर जैसे बाजार मेट्रो से सीधे जुड़े हुए हैं। इन बाजारों में पार्किंग की समस्या भी रहती थी। इस कारण से ग्राहक आने जाने से कतरा रहे थे। अब मेट्रो सेवा शुरू होने से ग्राहकों का फुटफाल बढ़ा। व्यापारी व कर्मचारी को आने जाने में सहुलियत हो रही है। एनसीआर से भी लोग आ रहे हैं, इसलिए कारोबार पर सकारात्मक असर पड़ रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.