Move to Jagran APP

Delhi Mask News: दिल्ली में मास्क लगाने की अनिवार्य खत्म, DMRC भी जारी करेगा यात्रियों के लिए निर्देश

Delhi Mask News दिल्ली में अब सार्वजनिक स्थलों पर भी मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है। 500 रुपये के इस बाबत दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी सरकार ने अहम आदेश जारी किया है। जुर्माने का प्रविधान भी खत्म हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavPublished: Thu, 20 Oct 2022 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 02:27 PM (IST)
Delhi Mask News: दिल्ली में मास्क लगाने की अनिवार्य खत्म, DMRC भी जारी करेगा यात्रियों के लिए निर्देश
दिल्ली में अब नहीं लगाना होगा चालान। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Mask News: ढाई साल बाद देश की राजधानी दिल्ली में अब मास्क लगाने से मुक्ति मिल गई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये के जुर्माने के प्रविधान को खत्म करने आदेश जारी किया है।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार के इस आदेश के बाद अब भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) भी जल्द ही इस बाबत अपने यात्रियों के लिए  दिशा-निर्देश जारी करेगा। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में यात्रियों द्वारा मास्क नहीं लगाने पर 200 रुपये के चालान का प्रविधान है।

अब नहीं लगेगा 500 रुपये जुर्माना

यहां पर बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की सितंबर महीने में हुई अहम बैठक में मास्क नहीं लगाने की स्थिति में चालान खत्म करने पर सहमति बनी थी। इसके बाद डीडीएमए के इस निर्देश पर बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है। यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। 

सितंबर में हुई डीडीएमए की बैठक में फैसला किया गया था कि महामारी अधिनियम के तहत अनिवार्य रूप से मास्क पहनना 30 सितंबर से आगे नहीं बढ़ा जाएगा। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना भी 30 सितंबर के बाद वापस ले लिया जाएगा।

दूर हुआ मास्क को लेकर भ्रम

वहीं, आदेश नहीं आने के चलते दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने या फिर नहीं पहनने को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी, जो बृहस्पतिवार को दूर हो गई। 

कोरोना के 107 नए मामले आए सामने

राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 107 नए मामले सामने आए। जबकि संक्रमण दर 1.64 प्रतिशत हो गई है। 24 घंटे में कोरोना के 119 मरीज ठीक हुए। राहत की बात यह है कि लगातार सातवें दिन भी दिल्ली में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। सक्रिय मरीजों की संख्या 488 है। इनमें से 42 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। जबकि दो मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर और 12 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर भर्ती हैं। कंटेनमेंट जोन की संख्या 44 है।

Delhi Firecrackers Ban: दिल्ली में 1 जनवरी तक जारी रहेगा पटाखों के फोड़ने पर प्रतिबंध, HC ने भी लगाई मुहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.