Move to Jagran APP

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के चुनावी दंगल में उतरे 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे युवा मतदाता

चुनाव चाहे विधानसभा का हो या लोकसभा का हर एक वोट की कीमत होती है। दिल्ली में शनिवार को 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने हर वर्ग के वोटर्स को साधने का भरसक प्रयास किया है। फिर भी लोकसभा चुनाव के इस महाकुंभ में उम्मीदवारों के लिए असली भाग्यविधाता युवा मतदाता होने वाले हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 24 May 2024 07:51 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:35 AM (IST)
दिल्ली के चुनावी दंगल में उतरे 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे युवा मतदाता। फाइल फोटो

रणविजय सिंह , नई दिल्ली। चुनाव में एक-एक वोट कीमती होता है। इसलिए युवा, अधेड़ उम्र के मतदाता हों या बुजुर्ग हर उम्र वर्ग के मतदाताओं के वोट की अहमियत होती है। इसलिए प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों ने हर वर्ग के मतदाता को साधने की पूरी कोशिश की है। फिर भी लोकसभा चुनाव के इस दंगल में प्रत्याशियों के लिए असली भाग्यविधाता युवा मतदाता हैं।

तीन महीने में जुड़े करीब पौने नौ लाख नए मतदाता

इसका कारण यह है कि दिल्ली में 18 से 44 वर्ष के मतदाता अधिक हैं। इसलिए इस उम्र के युवा मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। दिल्ली में 22 जनवरी को जारी मतदाता सूची में कुल एक करोड़ 47 लाख 18 हजार 119 मतदाता शामिल थे। तब 18 से 38 वर्ष की उम्र के मतदाताओं की संख्या करीब 45 प्रतिशत थी। 22 जनवरी के बाद तीन महीने में करीब पौने नौ लाख नए मतदाता जुड़े।

दिल्ली में एक करोड़ 52 लाख एक हजार 936 मतदाता

इस दौरान बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं का नाम भी मतदाता सूची में शामिल हुआ। इससे युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। दिल्ली में एक करोड़ 52 लाख एक हजार 936 मतदाता हैं, जो 25 मई को चुनाव में मतदान करेंगे। इसमें 18 से 39 वर्ष की उम्र के युवा मतदाताओं की संख्या बढ़कर 46.45 प्रतिशत हो गई। दिल्ली में 40 से 44 वर्ष की उम्र के करीब 17 लाख 45 हजार मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल की दो टूक, बोले- इस्तीफा नहीं दूंगा, मिसाल कायम करूंगा

युवाओं के सामने रोजगार हो सकता है एक बड़ा मुद्दा

यदि इस उम्र वर्ग के मतदाताओं को भी युवा मतदाताओं कर श्रेणी में शामिल कर लिया जाए दिल्ली में आधे से भी ज्यादा 57.93 प्रतिशत मतदाता 18 से 44 वर्ष की उम्र के बीच के हैं। इसलिए युवा चुनाव का परिणाम तय करने की क्षमता रखते हैं। युवाओं के सामने रोजगार एक बड़ा मुद्दा होता है।

लिहाजा, भाजपा (BJP), कांग्रेस (Congress) व आम आदमी पार्टी (AAP) सभी प्रमुख दलों ने युवा वर्ग के मतदाताओं को साधने लिए शिक्षा, रोजगार व स्टार्टअप से संबंधित गारंटी दी है और लोक लुभावन वादे किए हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मतदान के लिए युवा मतदाता किस दल व गठबंधन के वादों से अधिक प्रभावित नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: तापमान में गिरावट के बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग रहे बेहाल; जानें चुनाव वाले दिन कैसा रहेगा मौसम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.