Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार ने मुफ्त पानी देने का भ्रम पैदा किया... एलजी का अरविंद केजरीवाल को खुला पत्र

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक खुला पत्र लिखा है। सीएम केजरीवाल तो फिलहाल तो तिहाड़ जेल में हैं। पूर्वी दिल्ली में फर्श बाजार इलाके में पानी के विवाद में महिला की हत्या का जिक्र किया है। एलजी ने कहा कि घटना के पीछे पानी की अपर्याप्त आपूर्ति को आतिशी ने बताकर अपनी ही सरकार को दोषी ठहराया है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Published: Tue, 16 Apr 2024 07:27 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 07:27 PM (IST)
दिल्ली के एलजी ने केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या को लेकर AAP सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक खुला पत्र लिखा है। सीएम केजरीवाल तो फिलहाल तो तिहाड़ जेल में हैं। पूर्वी दिल्ली में फर्श बाजार इलाके में पानी के विवाद में महिला की हत्या का जिक्र किया है। एलजी ने कहा कि घटना के पीछे पानी की अपर्याप्त आपूर्ति को आतिशी ने बताकर अपनी ही सरकार को दोषी ठहराया है, जो दिल्ली में नौ वर्ष से सत्ता में है।

loksabha election banner

एलजी ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने लोगों को मुफ्त पानी का भ्रम पैदा किया है। दिल्ली सरकार के मंत्री आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेल रहे हैं।

सरकरा की विफलता

उनके द्वारा लिखे गए नोट से पृथम दृष्टया स्वीकार होता है कि पिछले 10 वर्षों से अपराध, निष्क्रियता और अक्षमता हो रही है। एलजी ने पत्र में लिखा कि यह यह घटना सिर्फ पहली नहीं है, पानी को लेकर इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, जो मुख्य रूप से सरकार की विफलता के कारण हुई हैं।

साल दर साल बढ़ी घटनाएं

साल दर साल ऐसी घटनाएं बार-बार हो रही हैं। मीडिया में भी ऐसी खबरें खूब आ रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या पिछले दशक में और ज्यादा गंभीर हो गई है, गरीब लोगों की बस्तियों में हालात ज्यादा खराब हैं।

दिल्ली विधानसभा में हाल ही आप सरकार द्वारा बजट सत्र में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने सामने आए हैं। पिछले दशक में जल उपचार क्षमता 906 एमजीडी से बढ़ाकर 946 की गई, जो सिर्फ 4.4 प्रतिशत की मामूली बढ़त है। इसी दौरान शहर की जनसंख्या में 15 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।

जल आपूर्ति में लगभग 290 एमजीडी की कमी है। कुल आपूर्ति का 120 एमजीडी पानी जमीन से निकाला जाता है। मुझे यकीन है कि आप (अरविंद केजरीवाल) जानते हैं कि सोलह रन्नी कुओं में से पांच काम नहीं कर रहे हैं। इसी तरह बड़ी संख्या में ट्यूबवेल भी खराब हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.