Move to Jagran APP

Delhi Nursery School Reopen: सीएम अरविंद केजरीवाल बोले, जल्द खुलेंगे स्कूल; शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि हम तुरंत नर्सरी एडमिशन को खोलने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इस बार कोरोना वायरस की वजह से थोड़ी देर हो गई। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही बाकी स्कूल भी खुल जाएंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 03:33 PM (IST)
निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में हाई स्कूल और इंटर के स्कूल खुलने के बाद अब नर्सरी के स्कूल को भी खोलने की प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि हम जल्द ही नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं । इस बार कोरोना वायरस की वजह से थोड़ी देर हो गई। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही बाकी की कक्षाएं भी खुलेंगी। सीएम केजरीवाल ने निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से बातचीत करते हुए ये बातें कही।

loksabha election banner

केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के परिजनों की सहमति से बच्चों को स्कूल में बुलाया जाएगा। यह वैकल्पिक होगा। यानी किसी को जबरदस्ती बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर व्यक्ति चाहे वह गरीब हो या अमीर हो, उसका सपना होता है कि उसके बच्चें अच्छी शिक्षा प्राप्त करें। दिल्ली सरकार का यह लक्ष्य है कि वह दिल्ली के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा प्रदान करे, चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से क्यों न हो। उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्राइवेट विद्यालय पहले से ही शानदार हैं। यही कारण है कि भारत के 200 सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट स्कूलों में 100 स्कूल दिल्ली के है। हमने पिछले 5-6 वर्षों में बदहाल पड़े सरकारी स्कूलों को सुधारा है और उन्हें प्राइवेट स्कूलों के बराबर लाने का प्रयास किया है। दिल्ली सरकार के लिए प्राइवेट विद्यालय भी प्राथमिकता रखते हैं। सरकारी और प्राइवेट स्कूल दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था की दो बांहे है और इन्हें साथ में काम करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जिस प्रकार दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पताल साथ काम करके पूरे विश्व के लिए बेहतरीन कोरोना प्रबंधन का उदाहरण बने, ठीक उसी तरह अब दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को भी साथ काम करने की जरूरत है। सरकारी और प्राइवेट विद्यालय एक दूसरे से अलग न होकर एक दूसरे के पूरक हैं। सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार प्राइवेट विद्यालयों के स्वायत्तता की सख्त हिमायती है, लेकिन हम किसी भी बच्चें और उनके अभिभावकों के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय नही होने देंगे। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए दाखिला की प्रक्रिया को जल्द शुरू करने का आदेश भी दिया।

बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बिना किसी तैयारी और प्रशिक्षण के कोरोना महामारी के दौरान अपने प्रयासों से शिक्षा में होने वाले नुकसान को कम करने लिए प्राइवेट विद्यालयों को धन्यवाद किया।  सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के स्कूलों के लिए विश्व स्तर के करिकुलम बनाने की तैयारी में है। इसके लिए सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को साथ मिल कर काम करना होगा, ताकि दिल्ली के सभी बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.