Move to Jagran APP

Delhi Fraud: ईडी ने कसा शोभा लिमिटेड पर शिंकजा, रियल एस्टेट फर्म की 200 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

ED ने बुधवार को मनी लांड्रिंग के तहत एक रियल एस्टेट फर्म शोभा लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई की। इस कार्रवाई के तहत ED ने Money Laundering के तहत Firm की 200 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कराई है।

By AgencyEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 08 Dec 2022 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:32 AM (IST)
Delhi Fraud: ईडी ने कसा शोभा लिमिटेड पर शिंकजा, रियल एस्टेट फर्म की 200 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त
अपने कर्मचारियों को आवंटित किए थे प्लाट

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को मनी लांड्रिंग के तहत एक रियल एस्टेट फर्म शोभा लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई की है। कार्रवाई के तहत ईडी ने मनी लांड्रिंग के तहत शोभा लिमिटेड की 200 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर ली है। ईडी ने ये कार्रवाई अपराध की आय (POC) के तहत कार्रवाई करते हुए अटैच की है। इस कार्रवाई के बाद कुर्क की गई कुल राशि की कीमत 311 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

loksabha election banner

अत्याधिक बाजार मूल्यों पर प्लाट बेचने के आरोप 

हरियाणा पुलिस ने शोभा लिमिटेड और अन्य के खिलाफ डीटीसीपी (नगर एवं ग्राम नियोजन निदेशालय), हरियाणा द्वारा निर्धारित नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। साथ ही गुरुग्राम में शोभा इंटरनेशनल सिटी नो प्राफिट नो लास (एनपीएनएल) कैटेगिरी के प्लाट्स को अत्यधिक बाजार मूल्य पर बेचने और आम जनता को धोखा देने के की बात भी सामने आई थी। 

अपने कर्मचारियों को आवंटित किए थे प्लाट 

पुलिस द्वारा दर्ज एफआइआर पर ही ईडी ने अपनी जांच शुरू की। इस दौरान ही पता चला कि शोभा लिमिटेड के प्रबंधन ने एनपीएनएल योजना के इरादे को विफल करने के लिए एक पूर्व निर्धारित योजना का उल्लंघन किया था और पूर्वनिर्धारित तरीके से प्लाट अपने कर्मचारियों को आवंटित किए थे। इसके बाद में आम जनता को विला के रूप में उनको ऊंची कीमतों पर बेच दिया गया।

बता दें कि इससे पहले भी रियल इस्टेट फर्म पर ईडी ने शिकंजा कसा है। कुछ महिनों पहले ही अंसल ग्रुप के खिलाफ भी ईडी ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था। अंसल ग्रुप पर 35 से ज्यादा मुकदमे भी दर्ज की जा चुके है।  

यह भी पढ़ें- धोखाधड़ी: विदेश में नौकरी के नाम पर सैकड़ों युवाओं को लगाया चूना, उज्बेकिस्तान का कहकर दिल्ली के होटल में छोड़ा

यह भी पढ़ें- यूपी: फरार सपा विधायक इरफान सोलंकी ने किया सरेंडर, महिला को धमका कर प्लाट कब्जाने का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.