Move to Jagran APP

Delhi Electric Vehicle Policy 2020: वेबसाइट शुरू होने से पहले ही बिक गए 1600 इलेक्ट्रिक वाहन, मिलेगी सब्सिडी

Delhi Electric Vehicle Policy 2020 दिल्ली सरकार का लक्ष्य अगले 2024 तक दिल्ली में कुल पंजीकृत होने वाले वाहनों में से 25 फीसद तक ले जाना है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच चुकी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:33 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लोगों में दिखने लगा है।

नई दिल्ली [वी.के.शुक्ला]। इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लोगों में दिखने लगा है। यहां तक कि दिल्ली सरकार ने वाहन खरीदने के लिए वेबसाइड लांच भी नहीं थी कि इससे पहले ही दिल्ली में 1600 इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं। यह आंकड़ा नीति की अधिसूचना जारी होने वाले दिन यानी अगस्त से अब तक का है। इनमें 27 कारें व 107 दो पहिया वाहन भी शामिल हैं। परिवहन विभाग के एक अधिकारी कहते हैं कि पहले की अपेक्षा अब इन वाहनों की संख्या बढ़ रही है। इस बारे में शुक्रवार को वेबसाइड जारी की गई है।

loksabha election banner

प्रदूषण ने दिल्ली को बेहाल किया हुआ है। दिल्ली का अपना प्रदूषण तो है ही दूसरे राज्यों का प्रदूषण भी यहां खूब आ रहा है। पड़ाेसी राज्यों में जल रही पराली दिल्ली में लोगों को परेशान करने लगी है। लोगों की आंखों में जलन हो रही है। अन्य तमाम परेशानियां सामने आ रही हैं। विशेषज्ञों का मामना है कि दिल्ली के अपने प्रदूषण में वाहनों से सबसे अधिक प्रदूषण फैलता है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू की है। दिल्ली पहला राज्य है कि जिसने इन वाहनो पर सभी राज्यों से अधिक सब्सिडी शुरू की है। यह सब्सिडी 15 लाख से अधिक कीमत वाले वाहनों पर नहीं दी जाएगी।

मगर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क माफ होने का लाभ इन्हें भी मिल सकेगा। कार पर डेढ़ लाख तथा दो और तिपहिया पर 30 हजार तक सब्सिडी है। यह राशि भी वाहन खरीदने से 3 दिन के अंदर संबंधित व्यक्ति के खाते में भेज दी जाएगी। अभी तक वाहनों के 100 से अधिक माॅडलों को सरकार अनुमति दे चुकी है। दिल्ली सरकार का लक्ष्य अगले 2024 तक दिल्ली में कुल पंजीकृत होने वाले वाहनों में से 25 फीसद तक ले जाना है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच चुकी है।

वाई सी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के सेल्स अधिकारी राजीव बिज का कहना है कि अब ई-रिक्शा की बिक्री में निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी देखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इन पर सब्सिडी दिल्ली सरकार पहले से ही दे रही है। मगर सब्सिडी मिलने में 3 माह तक भी लग जाते थे। मगर अब तीन दिन में सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह अब सरकार ने ओपन बॉडी वाले माल ढोने के ई-रिक्शा पर सब्सिडी शुरू कर दी है। इससे इनकी बिक्री भी बढ़ जाएगी।

सात अगस्त से बिके वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी

इलेक्ट्रिक वाहन नीति को सफलता पूवर्क लागू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिल्ली संवाद एवं विकास आयोग के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लोगाें ने खरीदना शुरू कर दिया है। इन वाहनों पर जितनी सब्सिडी दिल्ली सरकार दे रही है कोई राज्य नहीं दे रहा। उन्होंने बताया कि सात अगस्त को नीति की अधिसूचना जारी हुई थी। उस दिन से अब अब जितने वाहन बिके हैं, 15 लाख से कम कीमत वाले सभी वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी।

7 अगस्त से लेकर 22 अक्टूबर तक पंजीकृत हुए ई-वाहन

कैब-5

कार-22

दो पहिया-107

तिपहिया (गुड्स)-17

ई-रिक्शा (सवारी)-1070

ई-रिक्शा (गुड्स) 459

कुल-1680

एक अप्रैल से 22 अक्टूबर तक कुल पंजीकृत हुए वाहन

मोटर साइकिल व स्कूटर-302

मोपेड-3

कैब-67

कार-91

ई-रिक्शा(गुड्स)-765

ई-रिक्शा (सवारी)1795

कुल वाहन 3040

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.