Move to Jagran APP

Delhi: डिप्टी CM ने केंद्र से मांगे 927 करोड़, कहा- जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में विशेष विकास की जरूरत

Delhi G20 Summit दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर 927 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग की है। उन्होंने कहा है कि राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन होना है उसके लिए विशेष विकासात्मक काम करने के लिए इस राशि की जरूरत होगी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 04 Feb 2023 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 05:18 PM (IST)
डिप्टी CM सिसोदिया ने केंद्र से मांगे 927 करोड़, कहा- दिल्ली में जी-20 सम्मेलन।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर 927 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग की है। उन्होंने कहा है कि राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन होना है, उसके लिए विशेष विकासात्मक काम करने के लिए इस राशि की जरूरत होगी।

loksabha election banner

सिसोदिया ने वित्त मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि भारत के लिए बहुत खुशी की बात है कि इस बार भारत जी-20 की बैठक की मेजबानी कर रहा है। दिल्‍ली के लिए और भी खुशी की बात है कि जी-20 की अधिकतर महत्वपूर्ण गतिविधियां दिल्‍ली में ही होने जा रही हैं। जी-20 की इस बैठक के आयोजन को सफल बनाने की दिशा में दिल्‍ली सरकार भारत सरकार के साथ पूरा सहयोग करेगी।

दिल्ली सरकार की रहेगी ये कोशिश

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पूरी दिल्‍ली सरकार की कोशिश रहेगी कि जी-20 की बैठक के दौरान जो अंतरराष्ट्रीय मेहमान हमारे यहां आए उनकी मेजबानी में कोई कमी ना हो और साथ-साथ 27वीं सदी के भारत की राजधानी के रूप में वह दिल्‍ली से अविस्मरणीय यादें लेकर लौटें।

दिल्ली में विकास के लिए बनाई रूपरेखा

इसी दिशा में दिल्‍ली सरकार के विभिन्‍न विभागों ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर अनेक गतिविधियों और कार्यक्रमों के आयोजन की एक रूपरेखा बनाई है। इसमें जी-20 के प्रमुख आयोजन स्थलों के आसपास के विशिष्ट इलाकों का सौंदर्यकरण और दिल्‍ली के प्रमुख स्थानों पर इस अवसर पर कुछ विशिष्ट गतिविधियों और कार्यक्रमों के आयोजन के प्रस्ताव हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi: छावला सामूहिक दुष्कर्म मामले में बरी शख्स निकला ऑटो चालक की हत्या का आरोपी, गिरफ्तार

जी-20 की विशेष तैयारियों के लिए जो योजनाएं बनाई गई हैं उनके लिए दिल्‍ली सरकार को 927 करोड रुपये की आवश्यकता है। दिल्‍ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी निरंतर इन प्रयासों की समीक्षा कर रहे हैं। जी-20 की तैयारियों के लिए इन सभी प्रयासों एवं कार्यक्रमों को उपराज्यपाल महोदय ने भी सहमति दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.