Move to Jagran APP

Coronavirus Alert: दिल्‍ली के इन 10 बाजारों में जाने से पहले कर लें पूरी तैयारी, यहां है संक्रमित होने का खतरा

सबसे अधिक खराब हालत पुरानी दिल्ली के बाजारों की है। चांदनी चौक सदर बाजार भागीरथ पैलेस कूचा महाजनी पहाड़गंज दरियागंज नई सड़क खारी बावली कश्मीरी गेट मटिया महल व चावड़ी बाजार जैसे बाजारों काफी लोग व खरीदार बिना मास्क लगाए घूमते नजर आए।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 07:01 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 01:32 PM (IST)
Coronavirus Alert: दिल्‍ली के इन 10 बाजारों में जाने से पहले कर लें पूरी तैयारी, यहां है संक्रमित होने का खतरा
बाजारों में नहीं हो रहा है कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन।

नई दिल्ली,नेमिष हेमंत। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना का तेज प्रहार जारी है। हालात विस्फोटक हो चुके हैं। इसे लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार के साथ ही अन्य सिविक एजेंसियां लगातार जूझ रही हैं। पर दिल्ली के लोगों में इसे लेकर लापरवाही बरकरार है। भले ही सरकार ने अब मास्क न पहनने पर 2000 रुपये का चालान कर दिया हो, पर अधिकांश बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर काफी लोग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। काफी लोग अब भी काेरोना को लेकर जारी सरकार के दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

कहां है सबसे ज्‍यादा खराब हालत

सबसे अधिक खराब हालत पुरानी दिल्ली के बाजारों की है। चांदनी चौक, सदर बाजार, भागीरथ पैलेस, कूचा महाजनी, पहाड़गंज, दरियागंज, नई सड़क, खारी बावली, कश्मीरी गेट, मटिया महल व चावड़ी बाजार जैसे बाजारों काफी लोग व खरीदार बिना मास्क लगाए घूमते नजर आए। इसी तरह कई दुकानदार और दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारी भी बिना मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। रेहड़ी-पटरी वाले और रिक्शा चालकों में तो अधिकांश मास्क पहनने के मामले में औपचारिकता ही निभा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि दिल्ली पुलिस व सिविल डिफेंस के जवान इन्हें टोक या चालान नहीं काट रहे हैं। पर लोगों में कोरोना को लेकर कोई चिंता नजर नहीं आ रही है। द बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन कूचा महाजनी के अध्यक्ष योगेश सिंघल इसे चिंता बढ़ाने वाली बात कहते हैं। कहते हैं कि इसपर बाजार संगठनों के साथ ही पुलिस प्रशासन को और सख्त होने की जरूरत है।

संकरी गलियों में कैसे हो शारीरिक दूरी

पुरानी दिल्ली के अधिकांश बाजार संकरी गलियों में बसे हुए हैं। जहां शारीरिक दूरी का पालन असंभव ही है। इन थोक बाजारों में दिल्ली के विभिन्न भागों के साथ ही एनसीआर के शहरों व दूसरे राज्यों से लोग खरीदारी करने आ रहे हैं। लोग एक-दूसरे से टकराते हुए आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में इनके बीच शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराना असंभव ही है। चांदनी चौक के कूचा चौधरी में स्थित फोटो मार्केट में दोपहर में यहीं हाल दिखा। उसमें भी चिंता कई लोगों के मास्क नहीं पहनने या मास्क के नाक के नीचे होने के मामले बढ़ा रही है। दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण सिंघानियां कहते हैं कि अधिकांश बाजार संकरी गलियों में बसे हैं। दुकानदारों को तो हम जागरूक कर सकते हैं। पर खरीदारों को जागरूक करने मुश्किलें आ रही है। हालांकि, दुकानदारों से कहा गया है कि बिना मास्क वालों को वह सामान न दें।

लोडिंग-अनलोडिंग व अवैध पार्किंग से मुश्किलें बढ़ी

चांदनी चौक इलाके में दिन में लोडिंग-अनलोडिंग पर प्रतिबंध है, लेकिन कमोबेश यहां के सभी बाजारों में दिनभर धड़ल्ले से लोडिंग-अनलोडिंग के साथ ही अवैध पार्किंग हो रही है। इसके कारण लोग चाहकर भी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर पा रहे हैं। दरीबा व्यापार मंडल के महासचिव मनीष वर्मा कहते हैं कि इसे लेकर वह जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस से कई बार शिकायत कर चुके हैं, लकिन हालात में ज्यादा बदलाव नहीं आ रहा है। उनके बाजार का मुख्य मार्ग ही अवैध पार्किंग में तब्दील हो गया है। दिल्ली ड्रग ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव आशीष ग्रोवर कहते हैं कि भागीरथ पैलेस में अवैध पार्किंग, लोडिंग अनलोडिंग के साथ ही अवैध रेहड़ी-पटरी वालों की भरमार है। ऐसे में उनके साथ ही अन्य दुकानदार बाजार मेें जान हथेली में रखकर रोजाना आ रहे हैं।

चालान पर जारी है चिक-चिक

दिल्ली सरकार ने मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को लेकर 500 रुपये के चालान को बढ़ाकर 2000 रुपये बढ़ा दिया है। ऐसे में दिल्ली पुलिस के साथ ही सिविल डिफेंस के जवान लोगों का चालान काटते दिखे। पर इसमें जमकर तकरार और मनुहार होती रही। कोई कहता कि पैसे नहीं है तो कोई कहता है कि बस सांस लेने के लिए अभी-अभी मास्क उतारा है। कोई यह भी दलील देता कि वह तो दवा लेने आया था, उसकी मां बीमार है। यहीं नहीं, कई झगड़े पर भी उतारू हो जा रहे थे। वहीं, कई बढ़े चालान की दर को गैर वाजिब बता रहे हैं। दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष परमीत सिंह गोल्डी ने इसका विरोध करते हुए कहा कि मजदूर वर्ग 400-500 रुपये कमाने के लिए दिनभर जद्दोजहद करता है। उसमें भी 2000 रुपये का चालान कट जाएगा तो वह कैसे भरेगा।

कारोबारी संगठन चला रहे जागरूकता अभियान

कई सारे कारोबारी संगठन दुकानदारों के बीच जागरूकता अभियान चला रहे हैं। पैमप्‍लेट बांटने के साथ ही वाट्सऐप के माध्यम से दुकानदारों को कोरोना से बचाव के दिशानिर्देशों के पालन की अपील कर रहे हैं। इसमें दिल्ली किराना कमेटी के अध्यक्ष विजय गुप्ता, कैमिकल मार्केट तिलक बाजार के प्रधान प्रदीप गुप्ता, भारतीय उद्योग व्यापार मंडल दिल्ली के महासचिव हेमंत गुप्ता समेत अन्य हैं, जो दुकानदारों को जागरूक करने का अभियान चलाया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.