Move to Jagran APP

Delhi Amrit Udyan: कल से जनता के लिए खुलेगा अमृत उद्यान, टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, यहां जानिए सबकुछ

Mughal Garden News Name प्रतिष्ठित मुगल गार्डन का नाम बदलकर अब अमृत उद्यान कर दिया गया है। कल यानी मंगलवार से इसे आम जनता के लिए खोला जाएगा। यहां जाने वाले लोग सुबह 10 से शाम 4 बजे तक घूम सकेंगे।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 30 Jan 2023 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 09:07 AM (IST)
Delhi Amrit Udyan: कल से जनता के लिए खुलेगा अमृत उद्यान, टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, यहां जानिए सबकुछ
Delhi Amrit Udyan: कल से जनता के लिए खुलेगा अमृत उद्यान

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Amrit Udyan Opening Date: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Droupadi Murmu) ने रविवार को उद्यान उत्सव (Amrit Udyan) 2023 को उद्घाटन किया। अमृत उद्यान सहित राष्ट्रपति भवन के उद्यान आमजन के लिए मंगलवार से खोले जाएंगे। राष्ट्रपति भवन ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उद्यान 26 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहेगा।

loksabha election banner

28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष वर्ग के लिए खुला रहेगा। किसानों के लिए 28 मार्च, दिव्यांगों के लिए 29 मार्च, रक्षा, अर्द्धसैनिक बलों व पुलिसकर्मियों के लिए 30 मार्च और आदिवासी महिलाओं व महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 31 मार्च को उद्यान खुला रहेगा।

अमृत उद्यान में ऐसे मिलेगा प्रवेश

अमृत उद्यान घूमने के लिए लोग अपना स्लाट ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। अगर आनलाइन बुकिंग नहीं कर सकते तो फिर सुविधा काउंटर के साथ ही साथ भवन के गेट नंबर 12 के पास कियोस्क पर पंजीकरण कराना होगा। अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन स्लाट बुक करना अच्छा विकल्प है।

ऑनलाइन मोड में बुकिंग राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट ( rashtrapatisachivalaya.gov.in ) पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx के माध्यम से भी की जा सकती है। राष्ट्रपति सचिवालय ने भी लोगों को भीड़ से बचने और समय बचाने के लिए पहले से स्लॉट ऑनलाइन बुक करने की सलाह दी है।

अमृत उद्यान कब जाएं?

इस बार गार्डन करीब दो महीने तक खुला रहेगा। यह 31 जनवरी से 26 मार्च, 2023 तक आम जनता के लिए खुलेगा। हालांकि, यह सोमवार (रखरखाव के लिए) और 08 मार्च को होली होने के कारण बंद रहेगा।

कुछ विशेष वर्ग के लिए जैसे कि किसान, अलग-अलग विकलांग व्यक्ति, रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों और आदिवासी महिलाओं और व महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए उद्यान क्रमशः 28,29,30 और 31 मार्च को भी खुला रहेगा। यहां आने वाले लोग छह घंटे के स्लॉट में सुबह 10:00 बजे से शाम 16:00 बजे के बीच घूम सकेंगे।

अमृत उद्यान कैसे पहुंचे?

अमृत उद्यान का नजदीकी मेट्रो स्टेशन केंद्रीय सचिवालय (Central Secretariat) है। यहां पहुंचने के लिए रेल भवन की तरफ से निकलने के बाद आपको गेट नंबर 35 तक पैदल चलना होगा। यहां प्रवेश और निकास प्रेसिडेंट एस्टेट के उस गेट से होगा, जो नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें-

95 साल पुराना है अमृत उद्यान का इतिहास! लुटियंस की पत्नी ने बताया था 'स्वर्ग'; क्या आप जानते हैं इसकी खासियत?

Amrit Udyan: सुगंधित सुमन का 'अमृत उद्यान', ट्यूलिप व गुलाब के फूल पर्यटकों का मोह लेते हैं मन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.