Move to Jagran APP

Delhi Airport: यात्री अब ऑनलाइन ड्यूटी फ्री शॉप में कर सकेंगे खरीददारी, डायल ने शुरू की वेबसाइट

Delhi Airport दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) प्रवक्ता ने बताया कि ड्यूटी फ्री शॉप को ऑनलाइन कर दिया गया है। क्लिक एंड कलेक्ट नाम की सुविधा के तहत विमान यात्री माउस के एक क्लिक पर अपना ऑर्डर दे सकेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 09:48 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 09:48 PM (IST)
एयरपोर्ट के टर्मनिल-3 की फाइल फोटो। जागरण

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। कोरोना काल में संपर्क से बचने के लिए ऑनलाइन खरीददारी का प्रचलन बढ़ा है। इसी क्रम में आइजीआइ एयरपोर्ट स्थित ड्यूटी फ्री शॉप भी ऑनलाइन हो गई है। लिहाजा अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाने अथवा विदेश से आने वाले यात्री अब यात्रा से पूर्व अपने सामान का ऑर्डर दे सकेंगे। एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उनका सामान उन्हें मिल जाएगा। यही नहीं वे सामान के मूल्य का भुगतान भी ऑनलाइन ही कर सकेंगे। इससे यात्री को जहां सुविधा होगी वहीं, वे भीड़भाड़ से भी बचे रहेंगे।

loksabha election banner

ऑनलाइन एयरपोर्ट के टर्मनिल-3 पर स्थित ड्यूटी फ्री शॉप में रियायती दर पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों को सामान उपलब्ध होता है। वहीं, खरीददारी करने पर यात्रियों को अलग से छूट भी दी जाती है। ड्यूटी फ्री शॉप में मुख्य रूप से देसी व विदेशी ब्रांड की शराब, सिगरेट, सौंदर्य प्रसाधन, पहनावा और खाने-पीने की चीजें मिलती हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) प्रवक्ता ने बताया कि ड्यूटी फ्री शॉप को ऑनलाइन कर दिया गया है। क्लिक एंड कलेक्ट नाम की सुविधा के तहत विमान यात्री माउस के एक क्लिक पर अपना ऑर्डर दे सकेंगे। सामान के ऑर्डर के लिए यात्री को पहले दिल्लीड्यूटीफ्री.काम.इन नाम के वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा।

उन्हें अपने यात्रा और पासपोर्ट का विवरण देने के साथ ही शराब खरीदने की स्थिति में उनकी उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वेबसाइट पर ही उत्पादों की जानकारी और कीमत इत्यादि लिखे होंगे। ऑनलाइन खरीददारी पर यात्री विशेष छूट भी पा सकते हैं। दरअसल दिल्ली ड्यूटी-फ्री सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एयरपोर्ट संचालक कंपनी डायल का संयुक्त उद्यम है। प्रवक्ता के मुताबिक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एयरपोर्ट पर कई तरह के प्रयास किए गए हैं। चूंकि धीरे-धीरे हवाई यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लिहाजा यह ध्यान रखा जा रहा है कि एयरपोर्ट पर कहीं भीड़भाड़ ना हो। डिजिटल खरीददारी से सुविधा के साथ ही हवाई यात्रियों की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.