Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी ‘बेहद खराब’, 'जहरीली' हवा में नहीं हुआ कोई सुधार

Delhi Pollution News राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर के शहरों में भी एक्यूआइ का स्तर बढ़ गया है। हवा की गुणवत्ता आज भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। सफर इंडिया के अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिन राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 09:42 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 09:53 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी ‘बेहद खराब’, 'जहरीली' हवा में नहीं हुआ कोई सुधार

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मंगलवार को लगातार चौथे दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। एनसीआर के सभी शहरों के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में भी वृद्धि दर्ज की गई। दिल्ली में वायु की गुणवत्ता आज यानी मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 313 रिकॉर्ड किया गया, जो हवा की गुणवत्ता की 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है।

loksabha election banner

अगले 3 दिनों तक राहत के आसार नहीं

सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के दौरान भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर ही बना रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, इससे पहले सोमवार को दिल्ली का एक्यूआइ 333 यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा।

एक दिन पहले रविवार को यह 328 था। 24 घंटों के भीतर इसमें पांच अंकों की वृद्धि दर्ज की गई थी। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एक्यूआइ बेहद खराब, जबकि दो इलाकों नेहरू नगर और आनंद विहार का गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ।

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में ठंड से राहत नहीं, IMD ने जारी किया ताजा पूर्वानु्मान; अभी और गिरेगा पारा

इन दोनों जगह क्रमश 402 और 401 एक्यूआइ रहा। पीएम 10 का स्तर 263 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर 144 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। मानकों के मुताबिक यह स्तर क्रमश: 100 व 60 से अधिक नहीं होना चाहिए। गुरुग्राम का एक्यूआइ खराब, जबकि अन्य सभी जगहों का बेहद खराब श्रेणी में रहा।

दिख रहा हवा की रफ्तार धीमी होने का असर

सफर के अनुसार तापमान में गिरावट, धुंध और हवा की रफ्तार मंद होने का असर वायु गुणवत्ता पर भी दिख रहा है। अगले तीन दिनों के दौरान भी हवा की गुणवत्ता ऐसी ही बने रहने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने की संभावना है। हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी रहेगी। इसके चलते प्रदूषक कणों का फैलाव भी धीमा ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.