नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है। इस वजह से हवा की गुणवत्ता भी थोड़ी बेहतर हुई है। इस वजह से दिल्ली में 13 दिन बाद हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में आ गई है। इससे पहले 13 दिन लगातार हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में थी। सफर इंडिया के अनुसार हवा की गति थोड़ी तेज होने के कारण प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। एनसीआर के शहरों में भी हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

सफर इंडिया के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा आठ से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इस दौरान वातावरण में एक से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर धूलकण का आवरण बना रहेगा। इस वजह से हवा की गुणवत्ता तीन दिनों तक खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

जानिए क्या था एक्यूआई?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 281 था, जो खराब श्रेणी में है। इसके एक दिन पहले एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में 304 था। उल्लेखनीय है कि 25 नवंबर को दिल्ली का एयर इंडेक्स 300 से कम था। इसके बाद 26 नवंबर को दिल्ली का एयर इंडेक्स 300 से अधिक 336 पहुंच गया था।

उस दिन से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई थी। इस दौरान चार दिसंबर को एक दिन के लिए वहा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में भी पहुंच गई थी। इसके बाद धीरे-धीरे प्रदूषण के स्तर में सुधार शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें- Delhi Crime: श्रद्धा मर्डर केस के बाद दिल्ली में एक और सनसनीखेज मामला, सूटकेस में मिली महिला की सड़ी-गली लाश

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली- 281

फरीदाबाद- 216

गाजियाबाद- 230

ग्रेटर नोएडा- 238

गुरुग्राम- 219

नोएडा- 239

ये भी पढ़ें- Delhi: स्वाति मालीवाल की बढ़ी मुश्किलें, DCW की नियुक्तियों में गड़बड़ी मामले में आरोप तय; तीन और भी शामिल

दिल्ली में पिछले आठ दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स

आठ दिसंबर- 281

सात दिसंबर- 304

छह दिसंबर- 353

पांच दिसंबर- 347

चार दिसंबर- 407

तीन दिसंबर- 370

दो दिसंबर- 352

एक दिसंबर- 368

Edited By: Geetarjun

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट