नई दिल्ली, जागरण संवावदाता। पकड़े जाने से बचने के लिए सोना तस्कर सोना तस्करी के लिए अब हवाई मार्ग की जगह रेल मार्गों का उपयोग कर रहे हैं। एक एसे ही मामले में कस्टम विभाग ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दो सोना तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से छह किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया है। इसकी कीमत 3.26 करोड़ रुपये है। तस्कर इससे पहले भी रेलवे द्वारा सोने की तस्करी कर चुके हैं। विदेश से मंगाया गया सोना म्यांमार और बांग्लादेश सीमा के माध्यम से भारत में लाया गया था। कस्टम अधिकारी गिरोह के सदस्यों की जानकारी जुटा रहे हैं।

कस्टम के डिप्टी कमिश्नर हेमंत कुमार ने बताया कि विभाग को रेल मार्ग से सोने की तस्करी की जानकारी मिल रही थी। वहीं, एक विशिष्ट सूचना पर अधिकारियों ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 19 नवंबर को कोलकाता से राजधानी एक्सप्रेस से आए दो संदिग्ध शख्स को दबोचा। तलाशी लेने पर उनके पास से 6.3 किलो भार के सोने के बिस्कुट और टुकड़े बरामद हुए। जिसके बाद कस्टम ने सोना जब्त कर तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में भारतीय तस्करों ने बताया कि वे लंबे समय से रेल द्वारा सोने की तस्करी कर रहे थे। वे इससे पहले भी 15 बार सोना तस्करी कर दिल्ली ला चुके हैं। वे हर बार 2 से 6 किलोग्राम तक सोना अपने साथ लाते थे। छानबीन में पता चला कि तस्कर अब तक करीब 30 करोड़ रुपये का सोना तस्करी कर चुके हैं। गिरोह के सदस्य आमतौर पर सोना सिंगापुर और मलेशिया से मंगाते हैं। बाद में उसे म्यांमार और बांग्लादेश सीमा के माध्यम से भारत में लाकर सोने की तस्करी देश भर में की जाती है। कोरोना काल में नियमित विमान सेवा बंद हो जाने के बाद तस्कर तस्करी में इस नए तरीके का प्रयोग कर रहे हैं।

एयरपोर्ट पर कोकीन की तस्करी में विदेशी गिरफ्तार

वहीं, आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम ने कोकीन की तस्करी में विदेशी तस्कर को गिरफ्तार किया है। धरे गए तंजानिया मूल के तस्कर के पास से 990 ग्राम कोकीन बरामद की गई है। कोकीन जब्त कर कस्टम अधिकारी मामले की छानबीन कर रहे हैं।  

आइजीआइ एयरपोर्ट के कस्टम अधिकारी ने बताया कि घटना रविवार की है। अदीस अबाबा से एक उड़ान टर्मिनल 3 पर आयी थी। इस उड़ान से उतरा एक संदिग्ध विदेशी एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में था। तभी संदिग्ध हावभाव देख कस्टम अधिकारियों ने उसकी तलाशी ली। तलाशी में उसके बैग के तल से भूरे रंग के पैकेट बरामद हुए। जांच में पता चला कि पैकेट में मौजूद पदार्थ कोकीन है। जिसके बाद तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया। तस्कर से पूछताछ कर तस्करी के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप