नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus News Update: कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ देश-दुनिया में हर तरीके से जंग जारी है। कोरोना वायरस के लिए जहां वैक्सीन बनाने पर ट्रायल जारी है, तो वहीं पर इसस बचाव के लिए भी तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली की दो स्टार्टअप कंपनियों ने एक एंटी वायरल किट जारी की है। इसमें एक टी-शर्ट, सैनिटाइजर, मास्क और लोशन है। आइआइटी का दावा है कि यह टी-शर्ट बेहद खास है, जिसके संपर्क में आते ही वायरस निष्क्रिय हो जाएगा।

इस बारे में आइआइटी के प्रो. विपिन कुमार ने बताया कि वायरस रोधी कपड़ा बनाने को लेकर कई माह से शोध चल रहा था। इसके बाद यह कपड़ा तैयार किया गया है। इसके लिए कई तरह के रसायनों की कोटिंग की गई है। इन रसायनों की वजह से ही कोई भी वायरस कपड़े के संपर्क में आते ही निष्क्रिय हो जाएगा।

आइआइटी के प्रो. विपिन कुमार के मुताबिक, इसकी एक खास बात यह है कि इन रसायनों का शरीर पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस कपड़े को 30 बार तक धोकर प्रयोग किया जा सकेगा। इस बीच यह कपड़ा 95 फीसद तक वायरस रोधी रहेगा। किट में अभी स्मॉल, मीडियम और लार्ज साइज में टी-शर्ट उपलब्ध है। मांग आने पर महिलाओं व बच्चों के लिए भी वायरस रोधी कपड़े विभिन्न डिजाइन में तैयार करने की योजना है।

उधर, आइआइटी निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव ने कहा कि ये गर्व का विषय है कि कोरोना जैसी महामारी के दौरान आइआइटी दिल्ली तकनीक के माध्यम से विभिन्न लोगों के लिए नौकरी के अवसर मुहैया करके देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे रहा है।

बता दें कि देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण कहर बरपा रहा है। देश में जहां कोरोना के मामले 50 लाख को भी पार कर गए हैं, जबकि इससे जान गंवाने वाले की संख्या तकरीबन एक लाख को पार कर गई है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Edited By: JP Yadav