Move to Jagran APP

Coronavirus Test: पानी में भीगकर कोविड-19 की जांच करा रहे लोग

करावल नगर स्थित वीर सावरकर अस्पताल में कोविड-19 जांच केंद्र में लोगों को पानी में भीगकर कोरोना की मजबूरन जांच करवानी पड़ रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 08:08 PM (IST)
Coronavirus Test: पानी में भीगकर कोविड-19 की जांच करा रहे लोग

नई दिल्ली, पुष्पेंद्र कुमार। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने जगह-जगह जांच केंद्र तैयार करवा रखे है, ताकि जिन लोगों को कोरोना के लक्षण लग रहे है वो यहां आकर जांच करवा सके। कोरोना काल में सरकार हर योजना पर बेहतर काम करने का प्रयास कर रही है, लेकिन कुछ अधिकारियों की अनदेखी सरकार के प्रयास पर हमेशा पानी फेर देती है। ऐसा ही कुछ करावल नगर स्थित वीर सावरकर अस्पताल में देखने को मिल रहा है। कोविड-19 जांच केंद्र में लोगों को पानी में भीगकर कोरोना की मजबूरन जांच करवानी पड़ रही है।

loksabha election banner

वीर सावरकर अस्पताल पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आता है और यहां अस्पताल की मरम्मत से लेकर हर छोटी व बड़ी समस्या का समाधान खुद निगम ही करता है। फिलहाल कोरोना महामारी के चलते अस्पताल के छोर में दिल्ली सरकार द्वार कोविड-19 जांच केंद्र संचालित है। कोरोना जांच के लिए केंद्र में आसपास क्षेत्र से काफी संख्या में लोग जांच के लिए आते है।

सुबह नौ बजे से ही लोग केंद्र में आकर खड़े हो जाते है। जब तक जांच केंद्र खुलता है तब तक लोगों की काफी भीड़ हो जाती है। अस्पताल प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था नहीं है लोग धूप में ही परिसर में खड़े रहते है। जांच केंद्र पर लोगों में शारीरिक दूरी बनवाने के लिए कोई भी सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं होता। जिस कमरे की खिड़की पर डॉक्टर कोरोना की जांच करता है उसके ऊपर एक एयर कंडीशनर लगा हुआ है जिसमें से लगातार पानी निकलता रहता है। जब लोग जांच के लिए खिड़की पर लगी कुर्सी पर बैठते है तो एक तरफ से एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी से पूरी तरह भीग जाते है। एयर कंडीशनर से लगातार पानी बहने के कारण पानी अस्पताल परिसर में बनी बंद नाली में इकट्ठा हो जाता है जिससे डेंगू का लार्वा पनपने की आशंका लगी रहती है। लोगों का कहना है कि इस संबंध में अस्पताल प्रशासन को कई बार शिकायत की गई, लेकिन अधिकारी है कि सुनने को तैयार नहीं है।

अधिकारी ने कहा

यह समस्या मेरे संज्ञान में नहीं है। अगर कोरोना जांच केंद्र में वाकई इस प्रकार की समस्या बनी हुई है तो अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों से बात कर समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा। ताकि जांच करवाने आ रहे लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

कंचन महेश्वरी, चेयरपर्सन, पूर्वी दिल्ली नगर निगम स्वास्थ्य समिति

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.