Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए बाजारों में भी बनेगा कंटेनमेंट जोन : डॉ. नवीन अग्रवाल

नियमित रूप से बाजारों में हो रही कोरोना जांच में ये बात सामने आई है। संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए दक्षिण-पश्चिमी जिला प्रशासन ने कॉलोनियों के बाद अब बाजारों में भी कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णाय लिया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 06:09 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए बाजारों में भी बनेगा कंटेनमेंट जोन : डॉ. नवीन अग्रवाल
जिला उपायुक्त डॉ. नवीन अग्रवाल। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। त्योहार पर बाजारों में बढ़ी चहल-पहल व लापरवाही के चलते कई दुकानदार व उनके यहां कार्यरत कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए है। नियमित रूप से बाजारों में हो रही कोरोना जांच में ये बात सामने आई है। संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए दक्षिण-पश्चिमी जिला प्रशासन ने कॉलोनियों के बाद अब बाजारों में भी कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णाय लिया है।

loksabha election banner

जिला उपायुक्त डॉ. नवीन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना जांच में संक्रमित पाए गए दुकानदारों की दुकान व उनके दाएं और बाएं की एक-एक दुकान के साथ ऊपर के मकान को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया जाएगा। यानि 14 दिनों के कंटेनमेंट समय को पूरा करने के बाद ही दुकानदार दुकान को खोल सकेंगे। मिलाप नगर, भरत विहार, द्वारका सेक्टर-12 में कुछ दुकानों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। अभी तक संक्रमित पाए गए दुकानदारों को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती थी और तीन दिन बाद सैनिटाइजेशन होने पर दुकानदार का कोई ऐसा रिश्तेदार या जानकार, जो उनके संपर्क में नहीं आया है वह दुकान खोल सकता था। बाजार में कंटेनमेंट जोन बनाने के पीछे संक्रमण का फैलाव रोकने के साथ लोगों को सतर्क रहने के लिए प्रेरित करना है।

डॉ. नवीन ने बताया कि मार्च में कोरोेना संक्रमण से बचाव के लिए लोग जो एहतियात बरत रहे थे, वह अब नहीं बरत रहे है। लोगों के मन से डर बिल्कुल खत्म हो चुका है और वे सतर्क रहने के बजाय लापरवाही बरत रहे है। आलम यह है कि जिले में कोरोना संक्रमण के रोजाना करीब 400 से 500 मामले सामने आ रहे है। हालांकि प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, निगम चारो विभाग अपने-अपने स्तर पर लोगों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं, पर जब तक लोग खुद जागरूक व सतर्क नहीं होंगे तब तक संक्रमण पर रोकथाम आसान नहीं है। 

सर्दियों में कोरोना संक्रमण के मामले और बढ़ सकते है, ऐसे में सावधानी अधिक बरतने की जरूरत है। जबकि मामले जब कम थे, तब लोग अधिक सतर्क थे पर अब मामले अधिक है तो लोग लापरवाही वाला रुख अपनाएं हुए है। लोगों को चाहिए कि वे मास्क लगाए, शारीरिक दूरी का पालन करें और हाथों को साफ करें। यदि लोग नियम का पालन नहीं करेंगे तो प्रशासन को मजबूरन सख्ती बरतनी होगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.