Move to Jagran APP

'मुझे परमात्मा ने भेजा...' वाले PM के बयान पर राहुल की चुटकी, कन्हैया को नसीहत- तू बाहर मत कह दियो ऐसी बात...

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के मुझे परमात्मा ने भेजा... वाले बयान पर चुटकी ली। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी कहते हैं कि उन्हें परमात्मा ने भेजा है लेकिन अजीब है कि वे सिर्फ 22 लोगों के लिए काम करते हैं। साथ ही उन्होंने कन्हैया कुमार को एक नसीहत भी दी।

By Nihal Singh Edited By: Abhishek Tiwari Published: Thu, 23 May 2024 02:38 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 02:49 PM (IST)
'वे संविधान को खत्म करना चाहते हैं, क्योंकि इसने गरीबों को दिए हैं अधिकार...', दिल्ली में बोले राहुल गांधी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आज गुरुवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस नेता ने कहा, "इस चुनाव में लड़ाई संविधान की है। यह जो संविधान है ये सिर्फ एक किताब नहीं है। इसमें हिंदुस्तान की हजारों साल पुरानी विचारधारा व सोच है। अंबेडकर, गांधी, नेहरू और लोगों ने इस संविधान को बनाया। इसमें सोच पुरानी है। सोच बुद्ध भगवान की है। नारायण गुरु जी की है। गांधी जी की है फूले जी की है। गांधी जी अंबेडकर जी की सोच से यह संविधान बना है।"

पहली बार भाजपा के लोग कभी खुलकर नहीं कह सकते थे। भाजपा वालों ने संविधान स्वीकार किया था और न ही तिरंगा। पहले यह कहते नहीं थे और सोचते रहते थे कि किसी न किसी दिन अंबेडकर जी की सोच को फाड़कर फेंक देंगे, लेकिन भाजपा के नेताओं ने खुलकर कहा कि अगर, हमारी सरकार आ गई तो इस संविधान को रद्द कर देंगे। बदल देंगे। फाड़कर फेंक देंगे। और मैं भाजपा व आरएसएस के लोगों से कहना चाहता हूं कि आपके बस की नहीं है।

गरीब लोगों की मेहनत से बना है हिंदुस्तान

आप यह काम कर नहीं सकते हो क्योंकि आपके सामने हिंदुस्तान के करोड़ों लोग और कांग्रेस पार्टी खड़ी है। और आपने करने की कोशिश की तो देखों क्या होता है। संविधान से आरक्षण निकलता है। संविधान से चुनाव होता है। पब्लिक सेक्टर निकलता है। जो भी आपको मिला है इस संविधान ने आपको दिया है। और यह हिंदुस्तान के गरीब लोगों की मेहनत से बना है। इसलिए इसको हम कभी नहीं मिटने देंगे।

ये आरक्षण को मिटाने की बात करते हैं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने कहा, "ये आरक्षण को मिटाने की बात करते हैं। मोहन भागवत जी का वीडियो आया था कि उसमें वह कहते है कि आरक्षण से देश को नुकसान होता है। हमने अपने घोषणा पत्र में साफ कह दिया है कि यह जो 50 प्रतिशत की लिमिट है उसे भी हटा देंगे। इससे ज्यादा आरक्षण देंगे। मोदी अपने इंटरव्यू में अलग-अलग बयान देते हैं। मोदी से इंटरव्यू में पूछा गया कि हिंदुस्तान में गरीब और गरीब हो रहे है और अमीर और अमीर हो रहे है। मोदी ने 30 सेकंड सोचा और फिर कहते हैं कि क्या मैं सबको गरीब कर दूं।"

राहुल ने कन्हैया कुमार को दी ये नसीहत

कन्हैया मुझसे मिलने आता है बातचीत होती है। कभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तो कभी गरीबी पर बात हो जाती है। कन्हैया में हर लेवल की समझ है। यमुनापार की समझ है किसानों की समझ है। कन्हैया एक दिन मुझसे मिलने आए और मुझे विश्वास में लेकर बंद कमरे में कहा कि राहुल जी मैं बायोलॉजिकल नहीं हूं। मुझे परमात्मा ने भेजा है। तो मैं कन्हैया से हाथ जोड़कर कहूंगा कि कन्हैया ये बात तू बाहर मत कह दियो।

मगर, देश के पीएम इंटरव्यू में खुलकर कहते है कि मैं बायोलॉजिकल नहीं हूं। जैसे आप सब हिंदुस्तान की जनता सारे-सारे जीव जो बायोलॉजिकल है उनको मोदी कहते हैं कि आप सब बायोलॉजिकल नहीं हों। मुझे परमात्मा ने ऊपर से मिशन के लिए भेजा है। सड़क पर कोई कह दे तो लोग उसे कहेंगे कि भैया अपना काम करो, लेकिन उनके चमपे उस पर वाह-वाह करते हैं।

सिर्फ 22 लोगों के लिए काम करते हैं पीएम - राहुल गांधी

पीएम को परमात्मा ने कैसे भेजा है कोविड के समय कहते हैं कि थाली बजा दो। कोविड के समय लाशे पड़ी थी। हजारों लोग अस्पतालों के सामने लेटकर आखिरी सांस तोड़ रहे थे। युवा कहते है कि रोजगार चाहिए और मोदी कहते हैं कि नाली में गैस होती। उसे नाली में डालो। पाइप में गैस निकलेगी उससे पकौड़े बनाओ।

पीएम सिर्फ 22 लोगों के लिए काम करते हैं। अडानी-अंबानी को जो चाहिए मोदी दो मिनट में कर देते हैं। रेल, एयरपोर्ट सब दे देते हैं। और गरीब जनता हाथ जोड़कर सड़क, शिक्षा और कर्ज माफी मांगे तो मोदी सिर्फ देखते रहते है।

मोदी ने अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये माफ किया

मोदी ने 16 लाख करोड़ रुपये अरबपतियों का माफ किया है। ये 24 साल के मनरेगा के बराबर यह पैसा है। 24 बार किसान का कर्जा माफ कर दो उतना पैसा मोदी जी अरबपतियों को दिया है। यमुनापार का कचरा और सड़के नहीं दिखाई जाती।

यह अग्निवीर स्कीम को फाड़कर कूड़ेदान में फेंकने वाले हैं। यह सेना के खिलाफ और देशभक्तों के खिलाफ है। दो अलग-अलग बलिदानी तैयार कर रहे है। एक को सभी सुविधाएं मिलेगी। दूसरी ओर कुछ नहीं मिलेगा। यह मोदी लाए। सेना नहीं लाई। इसे हम खत्म करने जा रहे है। 

चार जुलाई को करोड़ों परिवार जागेंगे

कांग्रेस पार्टी जितना पैसा इन्होंने अरबपतियों को दिया है उतना पैसा हम लोगों को देंगे। चार जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। उसके बाद यमुनापार में जो भी गरीब परिवार है। गरीबी रेखा नीचे है उनकी लिस्ट बनेगी। हर प्रदेश में बनेगी। करोड़ों लोगों के नाम आएंगे। उसके बाद जो हम करने जा रहे हैं मैं आपको गारंटी देकर कहता हूं आपने ऐसा सपने में भी सोचा नहीं होगा। लिस्ट बनेगी। हर परिवार में से एक महिला का नाम चुना जाएगा।

हिंदुस्तान की महिलाएं करती हैं 16 घंटे काम

चार जुलाई को करोड़ों परिवार जागेंगे। करोड़ों महिलाएं अपना बैंक अकाउंट चेक करेंगी। उसमें महीने का खटाक से 8500 रुपये। चलता जाएगा। खटाखटा चलता जाएगा। आजकल 21वीं सदी में सभी महिलाएं काम करती है। लोग मजदूरी करते हैं। आठ दस घंटे महिला पुरुष काम करते हैं।

महिलाएं फिर शाम आठ घंटे और काम करती है। हिंदुस्तान की महिलाएं 16 घंटे काम करती हैं। इसलिए आपके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपये डालने जा रहे है। करोड़ों महिलाओं को लखपति बनाने जा रहे है।

हमने कहा कि अडानी अंबानी का नाम लेते हैं। जो भी मोदी से कहलवाना है कांग्रेस पार्टी के बब्बर शेर बुलवा देंगे दो मिनट में। किसानों का कर्जा माफ। मनरेगा को 400 रुपये। आशा और आंगनवाड़ी की आमदनी दोगुनी होगी। 30 लाख सरकारी नौकरी युवाओं को देने जा रहे है। कोई उबर चलाता है या ट्रक चलाता है और वह गलती से मार देता है तो उसको दस साल की सजा होती है।

मोदी ने कही थी दो करोड़ रोजगार देने की बात

पुणे में अरबपति का बेटा करोड़ों रुपये की गाड़ी चलाता है। 18 साल का भी नहीं है। वह दो लोगों को मार देता है और उसे कोर्ट कहता है कि 300 शब्द का निबंध लिख दो। मैं पूछना चाहता हूं कि जब बस और ट्रक ड्राइवर किसी को मारता है तो उससे यह निबंध क्यों नहीं लिखवाते। युवाओं के साथ पिछले दस साल अन्याय हूं। मोदी ने दो करोड़ रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन छोटी रोजगार नोटबंदी और जीएसटी से बंद करा दिया।

हिंदुस्तान की फैक्ट्री बंद पड़ी हैं। छोटे बिजनेस बंद पड़े हैं। टेक्सटाइल में बांग्लादेश आगे निकल गया। यह सब हमें बदलना है। जनता की जेब में पैसा डालना है। तो इसके पीछे सोच है। अब हम आपकी जेब में पैसा डालना चाहते हैं। युवाओं के लिए भी हम वह काम करना जा रहे है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.