Move to Jagran APP

Indian Railway: ट्रेनें और भीड़ बढ़ने से शिकायतें भी बढ़ीं, रेल App पर यात्री मदद की लगा रहे गुहार

यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी होने पर यात्री रेल मदद एप पर शिकायत करते हैं। ट्रेनों की संख्या और यात्रियों की भीड़ बढ़ने के साथ ही शिकायतें भी बढ़ रही हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें आइआरसीटीसी और क्षेत्रीय रेलवे की हैं।

By Santosh Kumar SinghEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 25 Sep 2022 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 11:01 PM (IST)
Indian Railway: ट्रेनें और भीड़ बढ़ने से शिकायतें भी बढ़ीं, रेल App पर यात्री मदद की लगा रहे गुहार
ट्रेनें और भीड़ बढ़ने से शिकायतें भी बढ़ीं, रेल App पर यात्री मदद की लगा रहे गुहार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी होने पर यात्री रेल मदद एप पर शिकायत करते हैं। ट्रेनों की संख्या और यात्रियों की भीड़ बढ़ने के साथ ही शिकायतें भी बढ़ रही हैं। इस एप पर दर्ज होने वाली कुल शिकायतों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) और चार क्षेत्रीय रेलवे की हैं। शेष अन्य 13 क्षेत्रीय रेलवे से संबंधित हैं। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनो में खानपान सेवा के साथ रिटायरिंग रूम का संचालन आइआरसीटीसी करता है।

loksabha election banner

इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रेल मदद एप पर की गई कुल शिकायतों का 14.8 प्रतिशत 14 आइआरसीटीसी से संबंधित है। इस मामले में उत्तर रेलवे बहुत पीछे नहीं है। 13.6 प्रतिशत शिकायतें इसी क्षेत्रीय रेलवे से संबंधित हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi Weather Forecast: एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून, जल्दी शुरू होगी सर्दी का आहट; तापमान भी गिरेगा

इसी तरह से मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों और ट्रेनों में उपलब्ध सेवाओं को लेकर भी यात्री शिकायत कर रहे हैं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि उत्तर रेलवे देश का सबसे बड़ा क्षेत्रीय रेलवे है और यात्रियों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने की कोशिश रहती है। यदि किसी यात्री को कोई परेशानी होती है तो उसे गंभीरता से लेकर हल किया जाता है।

रेलवे- शिकायत (प्रतिशत)

आइआरसीटीसी-14.8

उत्तर रेलवे-13.6

मध्य रेलवे-8.8

पश्चिम रेलवे- आठ

ईसीआर-7.8

एसी और पंखे खराब होने की ज्यादा शिकायतें

गर्मी के दिनों में वातानुकूलित श्रेणी के कोच में एयरकंडीशनर (एसी) और सामान्य कोच में पंखे खराब होने को लेकर यात्री ज्यादा शिकायत करते हैं। ट्रेनों के विलंब से चलने से भी यात्री परेशान हैं और इसे लेकर शिकायत कर रहे हैं।

रेल मदद एप पर भी मिली शिकायतों में से 80 प्रतिशत विद्युत उपकरणों की खराबी, सुरक्षा, कोच की सफाई, ट्रेन की लेटलटीफी और पानी की समस्या को लेकर है।

रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी और सभी क्षेत्रीय रेलवे के महाप्रबंधकों को यात्रियों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उसे जरूरी कदम उठाने को कहा है, जिससे कि भविष्य में शिकायतों में कमी आ सके।

रेल मदद एप

यात्रा के दौरान स्टेशन या ट्रेन में यदि किसी तरह की परेशानी होती है तो उसकी शिकायत रेल मदद एप पर की जा सकती है। गूगल प्ले स्टोर से इसे मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद पंजीकरण करना होता है। इस एप पर स्टेशन व ट्रेन में किसी सुविधा को लेकर और रेलवे कर्मचारियों के व्यवहार की शिकायत के साथ ही चिकित्सा या अन्य कोई सहायता मांगी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.