Move to Jagran APP

Delhi: पॉल्यूशन की होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग, सीएम बोले- सर्दियों में आग पर हाथ सेंकने से भी बढ़ जाता प्रदूषण

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रदूषण से निपटने के लिए सुपरसाइट और मोबाइल वैन का उद्घाटन किया। वास्तविक समय के प्रदूषण स्रोतों के बारे में जानकारी प्राप्त करने से सरकार अधिक सटीक तरीके से समस्या से निपटने में सक्षम होगी।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariPublished: Mon, 30 Jan 2023 06:16 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 06:16 PM (IST)
Delhi: पॉल्यूशन की होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग, सीएम बोले- सर्दियों में आग पर हाथ सेंकने से भी बढ़ जाता प्रदूषण
Delhi: पॉल्यूशन की होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राउज एवेन्यू में रीयल-टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपरसाइट और एक मोबाइल वैन का उद्घाटन किया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार रीयल-टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट 'सुपरसाइट' के लॉन्च के साथ उपयुक्त तरीके से प्रदूषण से निपटने में सक्षम होगी।

loksabha election banner

सर्दियों में बायोमास जलाने में वृद्धि

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सर्दियों के दौरान बायोमास जलाने में वृद्धि देखी जाती है। सुरक्षा गार्ड, चालक खुद को सर्दियों में गर्मी के लिए बायोमास जलाने का सहारा लेते हैं। यह सर्दियों के महीनों के दौरान बढ़ जाता है। केजरीवाल ने कहा कि वास्तविक समय के प्रदूषण स्रोतों के बारे में जानकारी प्राप्त करने से सरकार अधिक सटीक तरीके से समस्या से निपटने में सक्षम होगी।

उन्होंने कहा कि रीयल टाइम के आंकड़ों से पता चलता है कि सुबह 8 बजे बाहरी स्रोतों और वाहनों के प्रदूषण के कारण प्रदूषण 35 प्रतिशत था, जबकि बायोमास जलाने से 29 प्रतिशत थी। सुबह 10 बजे बाहरी स्रोतों के कारण प्रदूषण घटकर 29 प्रतिशत, वहीं बायोमास जलने से प्रदूषण का स्थर शून्य पर पहुंच गया। अगर वाहनों से होने वाला प्रदूषण की बात करें तो यह 35 प्रतिशत था।

मोबाइल वैन से प्रदूषण की होगी मॉनिटरिंग

सीएम ने कहा कि रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी सुपरसाइट एक घंटे के आधार पर प्रदूषण के स्रोतों के विवरण के साथ-साथ अगले तीन दिनों के लिए पूर्वानुमान साझा करेगा। मोबाइल वैन एक विशेष स्थान पर जाएगी और एकत्र किए गए डेटा का सुपरसाइट पर विश्लेषण किया जाएगा। उन्होंने कहा, "फिलहाल, हम एक मोबाइल वैन लॉन्च कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही और लॉन्च करेंगे। इन मोबाइल वैन के माध्यम से हम प्रदूषण के हॉटस्पॉट की पहचान करने में सक्षम होंगे।"

यह भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने दी 139 डॉक्टरों के प्रमोशन की मंजूरी, 2021 से लंबित थी इनकी पदोन्नति

बता दें कि रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, IIT-दिल्ली, IIT-कानपुर और TERI का एक संयुक्त उद्यम है। उन्होंने कहा, 'हम पिछले तीन-चार साल से इसे स्थापित करने पर काम कर रहे हैं, लेकिन हमारे प्रयासों का फल नहीं मिला। लेकिन हम इसे कम समय में एक साथ रखने में सफल रहे हैं।'

प्रदूषण कम करने के लिए उठाए कई कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने 2020 में इलेक्ट्रिक वाहन नीति पेश की और दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री सबसे अधिक है। हमने कई नई बसें खरीदी हैं और 2025 तक दिल्ली के 80 प्रतिशत बस बेड़े इलेक्ट्रिक होंगे।

यह भी पढ़ें- Delhi Amrit Udyan: कल से जनता के लिए खुलेगा अमृत उद्यान, टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, यहां जानिए सबकुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.