Move to Jagran APP

राष्ट्रपति भवन में नियुक्तियों के संबंध में सूचना देने से इन्कार करने के सीआइसी के फैसले को रखा बरकरार

सूचना का अधिकार (आरटीआइ) के तहत जानकारी मांगने के एक मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है। पीठ ने यह भी कहा कि जब भी आरटीआइ अधिनियम के तहत जानकारी मांगी जाती है तो आवेदक को सूचना मांगने के पीछे की मंशा का जरूर जाहिर करनी चाहिए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:20 AM (IST)
राष्ट्रपति भवन में नियुक्तियों के संबंध में सूचना देने से इन्कार करने के सीआइसी के फैसले को रखा बरकरार
सूचना देने से इन्कार करने के केंद्रीय सूचना आयोग (सीआइसी) के फैसले को बरकरार रखा है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। सूचना का अधिकार (आरटीआइ) के तहत जानकारी मांगने के एक मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है। राष्ट्रपति भवन में एक विशेष पर नियुक्तियों के संबंध में सूचना मांगने के मामले में न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह की पीठ ने कहा कि आरटीआइ आवेदक को सूचना मांगने के पीछे की मंशा जरूर बताना चाहिए। पीठ ने उक्त टिप्पणी के साथ ही सूचना देने से इन्कार करने के केंद्रीय सूचना आयोग (सीआइसी) के फैसले को बरकरार रखा है।

loksabha election banner

पीठ ने यह भी कहा कि वह इस मत से सहमत है कि जब भी आरटीआइ अधिनियम के तहत जानकारी मांगी जाती है तो आवेदक को सूचना मांगने के पीछे की मंशा का जरूर जाहिर करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो इससे प्रभावित होने वाले अन्य व्यक्तियों के साथ अन्याय हो सकता है। आवेदक हर किशन ने आरटीआइ के तहत राष्ट्रपति भवन में मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर नियुक्त सभी उम्मीदवारों का पूरा पता व उनके माता-पिता के संबंध में आरटीआइ के तहत जानकारी मांगी थी।

उन्होंने नियुक्ति में अनियमितता के आरोप लगाए हैं। आवेदक ने कहा कि हाई कोर्ट द्वारा बाद में जांच की थी और जिसमें बताया गया था कि 10 उम्मीदवारों ने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी हासिल की। हाई कोर्ट ने सभी की नियुक्तियों को समाप्त कर दिया था, लेकिन राष्ट्रपति भवन ने आरटीआइ के तहत मांगी गई जानकारी को देने से इन्कार कर दिया था।

सीआइसी के आदेश को चुनौती देने वाली हर किशन की अपील पर सुनवाई करते हुए पीठ ने रिकॉर्ड पर लिया कि याची की बेटी ने भी उक्त पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन इसका जिक्र उसने याचिका में नहीं किया है। उसने यह भी तथ्य अदालत से छुपाया कि वह खुद राष्ट्रपति भवन में एडहॉक पर काम कर चुका है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.