Move to Jagran APP

स्वच्छता रैंकिंग में चंद्रनगर आरडब्ल्यूए को मिला सर्वोच्च स्थान

रैंकिंग में सर्वोच्च छह स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए के लिए नकद पुरस्कार की भी घोषणा की गई है। रैंकिंग में पहला स्थान वार्ड संख्या-15 स्थित चंद्रनगर आरडब्ल्यूए काे मिला है। दूसरे स्थान पर वार्ड संख्या-12 विकासपुरी स्थित ब्रदरहुड अपापर्टमेंट की आरडब्ल्यूए आई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 03:04 PM (IST)
स्वच्छता रैंकिंग में चंद्रनगर आरडब्ल्यूए को मिला सर्वोच्च स्थान
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा पश्चिमी जोन के लिए जारी की गई स्वच्छता रैंकिंग।

नई दिल्ली, गौतम मिश्रा। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से पश्चिमी जोन की विभिन्न कॉलोनियों के लिए स्वच्छता रैंकिंग जारी की गई है। रैंकिंग में सर्वोच्च छह स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए के लिए नकद पुरस्कार की भी घोषणा की गई है। रैंकिंग में पहला स्थान वार्ड संख्या-15 स्थित चंद्रनगर आरडब्ल्यूए काे मिला है। दूसरे स्थान पर वार्ड संख्या-12 विकासपुरी स्थित ब्रदरहुड अपार्टमेंट की आरडब्ल्यूए आई है। तीसरे स्थान पर राजौरी गार्डन स्थित एमआईजी फ्लैट की आरडब्ल्यूए, चौथे स्थान जनकपुरी सी-2 काॅलोनी की आरडब्ल्यूए, पांचवें पायदान पर टैगोर गार्डन एई-ब्लॉक की आरडब्ल्यूए व छठे स्थान पर सुभाष नगर स्थित वाटिका अपार्टमेंट की आरडब्ल्यूए है।

loksabha election banner

पहले स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए को 11 हजार, दूसरे स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए को 9100 रुपये, वहीं तीसरे स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए को 7100 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया है। चौथे, पांचवें व छठे स्थान पर आने वाली आरडब्ल्यूए को 5100 रुपये की सांत्वना राशि दी जाएगी।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा है कि निगम द्वारा जारी यह रैंकिंग स्वच्छता अभियान को गति देने का एक प्रयास है। इससे उपयोग के बाद बेकार वस्तुओं को फिर से उपयोग लायक बनाने की कोशिश में तेजी आएगी। कचरे की समस्या कम होगी। क्षेत्र को साफ सुथरा रखने में मदद मिलेगी।

बता दें कि स्वच्छता अभियान में जन भागीदारी सुनिश्चित करते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से क्षेत्र की आरडब्ल्यूए को जोड़ने का सिलसिला लंबे समय से चला आ रहा है। निगम की ओर से किए जा रहे इस प्रयास के अब नतीजे भी सामने आ रहे हैं। आरडब्ल्यूए पदाधिकारी व स्थानीय निवासी अब स्वच्छता को लेकर पहले से अधिक ध्यान दे रहे हैं जिससे क्षेत्र को साफ सुथरा रखने में अब निगम को पहले से अधिक सहूलियत हो रही है। निगम व आरडब्ल्यूए के बीच समन्वय की यह कोशिश और मजबूत हो, इसके लिए आरडब्ल्यूए का उत्साहित किया जाना भी जरूरी है।

इन बातों को देखते हुए निगम की ओर से पश्चिमी जोन में स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता का आयोजन होता है। कई तरह के पैमाने पर आधारित इस प्रतियोगिता में पहली बार सर्वोच्च छह स्थान प्राप्त करने वाली आरडब्ल्यूए के लिए नकद पुरस्कार की भी व्यवस्था थी। निगम के नोडल ऑफिसर राजीव कुमार जैन ने बताया कि प्रतियोगिता में क्षेत्र की 37 आरडब्ल्यूए ने हिस्सा लिया। निर्णायक मंडल ने सर्वश्रेष्ठ आरडब्ल्यूए के चयन में कचरे को जैविक व अजैविक हिस्से में विभाजित करने, कचरे से खाद बनाने व कचरे की कमी को लेकर हो रहे प्रयास पर ध्यान दिया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.