Move to Jagran APP

Traffic Challan: दिल्ली में ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर नहीं बच सकेंगे वाहन चालक, कटेगा हजारों का चालान

Delhi Traffic Rules अब राजधानी दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले बच नहीं सकेंगे। चालान काटने वाली टीमों को वाहन दिए जाएंगे। परिवहन विभाग को 30 इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइिकलें मिलने जा रही हैं।

By V K ShuklaEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 26 Sep 2022 09:49 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 09:49 AM (IST)
Traffic Challan: दिल्ली में ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर नहीं बच सकेंगे वाहन चालक, कटेगा हजारों का चालान
Traffic Challan: दिल्ली में ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर नहीं बच सकेंगे वाहन चालक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक अब बख्शे नहीं जाएंगे। दिल्ली सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे दिल्ली मोटर वाहन अधनियम दल को मजबूती मिलेगी। जल्द ही इस दल में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलें जुड़ेंगी।

loksabha election banner

प्रवर्तन दल की पकड़ से नहीं भाग सकेंगे

इन कारों और मोटरसाइकिलों का सड़कों पर से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने वाले परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल की पकड़ से भाग नहीं सकेंगे। परिवहन विभाग नियमों का पालन कराने के लिए प्रवर मूवमेंट रहेगा और चालान काटने की जिम्मेदारी रहेगी। अभी परिवहन विभाग के इस दल में 54 इनोवा कारें हैं।

Traffic Challan: दिल्ली में ट्रैफिक के ये 5 नियम तोड़ने पर कटेगा हजारों का चालान

मोटर वाहन अधिनियम से संबंधित प्रविधानों का उल्लंघन रोकने के लिए परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल ने जगह-जगह अपने दस्ते तैनात किए हैं। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दस्तों द्वारा प्रवर्तन कार्य को मजबूत करने के लिए दल में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलों को शामिल करेगा। ये कारें और मोटरसाइकिलें आ चुकी हैं। इन्हें जमीन पर उतारने के लिए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से समय मांगा गया है।

हर बाइक पर दो-दो कर्मचारी रहेंगे तैनात

इन वाहनों के दस्ते में शामिल हो जाने के बाद नियम तोड़कर भागने की कोशिश करने वालों को मोटरसाइकिल की सहायता से आसानी से पकड़ा जा सकेगा। हर मोटरसाइकिल पर दो-दो कर्मचारी तैनात रहेंगे, जिनके पास नियम तोड़ने वालों का चालान काटने का अधिकार होगा। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नए वाहनों की मदद से प्रवर्तन दल कहीं ज्यादा प्रभावी तरीके से अपना काम कर पाएगा।

Traffic Challan: सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो भरना पड़ेगा भारी चालान!

परिवहन विभाग बस के लिए निर्धाारित लेन संबंधी नियम का अनुपालन सुनिश्चित कर रहा है। इसके तहत अन्य वाहन चालकों से बस लेन में वाहन न चलाने का अनुरोध भी किया जा रहा है। वर्तमान में एक प्रवर्तन दल में चार कर्मी शामिल हैं। अब प्रत्येक टीम से एक सदस्य को कम करके नई टीमें बनाई जाएंगी।

रोजाना 150 से ज्यादा लोगों का कट रहा चालान

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ परिवहन विभाग इस समय प्रतिदिन 150 से अधिक चालान काट रहा है। एक जनवरी से अब तक 12 हजार से अधिक चालान काटे गए हैं। इस दौरान उम्र पूरी कर चुके 5600 वाहन भी सड़कों से उठाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.