Move to Jagran APP

बच्चों को 'गुड टच, बैड टच' की शिकायत करने के लिए जागरूक करेगा CBSE

सीबीएसई ने कहा कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने बच्चों के खिलाफ यौन अपराध वाले मामलों की सीधी व सरल शिकायत प्रणाली पॉस्को ई-बाक्स तैयार की है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 31 Jul 2017 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2017 10:29 PM (IST)
बच्चों को 'गुड टच, बैड टच' की शिकायत करने के लिए जागरूक करेगा CBSE

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) संबद्ध स्कूल के बच्चों को अनुचित स्पर्श व उसकी शिकायत करने के लिए जागरूक करेगा। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों को निर्देश जारी किया है।

loksabha election banner

केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, दिल्ली शिक्षा निदेशालय, तिब्बती प्रशासनिक स्कूल समेत सभी संबद्ध संस्थाओं को जारी निर्देश में सीबीएसई ने कहा कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने बच्चों के खिलाफ यौन अपराध वाले मामलों की सीधी व सरल शिकायत प्रणाली पॉस्को ई-बाक्स तैयार की है। इस प्रणाली के तहत बच्चे व उनके अभिभावक ऐसे मामलों की शिकायत ऑनलाइन पॉस्को एक्ट 2012 के तहत कर पाएंगे। जिसे बच्चों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए सभी संबद्ध स्कूल आवश्यक कदम उठाएं।

सीबीएसई ने कहा कि इसके तहत स्कूल प्रार्थना सभा में पॉक्सो ई-बाक्स के बारे में विस्तार से चर्चा कर सकते हैं, जबकि नोटिस बोर्ड में इस संबंध में सूचना चस्पा करने, शिक्षक-अभिभावक बैठक में अभिभावकों को भी इसके बारे में बताने का निर्देश सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया है।

वहीं सीबीएसई ने स्कूलों का कहा है कि वह इसके साथ ही बच्चों को अनुचित स्पर्श के बारे में जागरूक करें। जिसके लिए स्कूल बच्चों को फिल्म कोमल दिखाई जाए। बेस्ट एजुकेशनल फिल्म की श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी यह फिल्म सीबीएसई यू ट्यूब चैनल में उपलब्ध है। जिसे डाउनलोड कर स्कूल प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को दिखाएं।

सीबीएसई ने जारी निर्देश में कहा है कि उम्मीद की जाती है कि स्कूल यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बच्चा ये शिक्षाप्रद व सूचनापरक फिल्म देखे, जिससे बच्चे स्वयं व अपने मित्रों को ऐसी स्थिति में सुरक्षित करने या मदद कर सकें। 

यह भी पढ़ें: देह व्यापार में फंसी बच्चियों को मिलेगी नई दिशा, खत्म होगा काली कोठरियों का अंधेरा

यह भी पढ़ें: जानिए, ट्रेन की छत पर चढ़कर डांस करना एक युवक की मौत का सबब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.