नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। कोरोना की मार से दिल्ली के कोर्ट भी नहीं बचे हैं। काफी वक्त तक कोर्ट लॉक रहे, डिजिटल तकनीक को अपनाते हुए वीडियो कान्फ्रेसिंग से ऑनलाइन कार्यवाही शुरू हुई। धीरे-धीरे कुछ अदालतों को अनलॉक किया गया। कोर्ट में शारीरिक दूरी का पालन करवाना चुनौती साबित हो रहा है। ऐसे में पूर्वी जिले के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) ने 'अगली तारीख' अभियान की शुरुआत की है। राजधानी दिल्ली में पहली बार इस तरह के अभियान की शुरुआत की गई है।

कोर्ट केस की अगली तारीख का पता करने के लिए लोगों को कोर्ट के चक्कर नहीं काटने होंगे, एक फोन कॉल घुमाने पर उन्हें केस की नई तारीख पता चल जाएगी। इससे लोगों को समय की बचत होगी। साथ ही भीड़ में जाने से भी निजात मिलेगी। 

अगली तारीख अभियान में मिल रही अच्छी सफलता

डीएलएसए के सचिव व न्यायाधीश सुमित आनंद ने बताया कि कुछ ही दिन पहले ही अगली तारीख अभियान की शुरुआत की गई है, अच्छी सफलता मिल रही है। यह अभियान इसलिए शुरू किया गया है, ताकि कोरोना काल में कड़कड़डूमा कोर्ट में लोगों की भीड़ न बड़े। बड़ी संख्या में लोग सिर्फ इसलिए कोर्ट आ रहे हैं, ताकि वह अपने केस की तारीख पता कर सकें।

कोर्ट में अपने केस की जानकारी के लिए इस नंबर पर करें कॉल

लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए कोरोना की रोकथाम के लिए डीएलएसए ने हेल्पलाइन नंबर 9667992793 जारी किया है। सुबह 10:30 से दोपहर 3:30 बजे तक कोई भी इस नंबर पर कॉल करके केस की तारीख पता कर सकता है। कॉलर को अपना केस नंबर और कोर्ट या एफआइआर का नंबर बताना होगा। इसके साथ ही कहा कि किसी जरूरतमंद को अगर किसी कानूनी सहायता की जरूरत है तो वह भी इस नंबर पर कॉल कर सकता है। इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने के लिए आरडब्ल्यूए, सामाजिक संगठनों के अलावा पुलिस का भी सहारा लिया जा रहा है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस