Move to Jagran APP

Car Driving Tips: बारिश में अगर गाड़ी चला रहे हैं तो उठाएं ये कदम, नही होगा सड़क हादसा

Car Driving Tips During Rains कार की पार्किंग लाइट और फॉग लाइट जरूर चेक करा लें ताकि बारिश के दौरान वाहन चलाने में दिक्कत ना हो।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 06:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 07:03 PM (IST)
Car Driving Tips: बारिश में अगर गाड़ी चला रहे हैं तो उठाएं ये कदम, नही होगा सड़क हादसा
Car Driving Tips: बारिश में अगर गाड़ी चला रहे हैं तो उठाएं ये कदम, नही होगा सड़क हादसा

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक के बाद इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। ऐसे में आप अपनी सेहत की तरह ही अपने वाहनों का भी विशेष ख्याल रखें। ऑटो एक्सपर्ट अमित द्विवेदी ने बताया कि बारिश के दौरान किसी कभी गाड़ी में अच्छे टायर का होना बहुत जरूरी है, जिससे की उसकी पानी भरी हुई सड़क पर पकड़ अच्छी हो। अगर ऐसा नहीं होगा तो कार या बाइक फिसल सकती है, जिससे बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं, वाहनों के ब्रेक भी अच्छी तरह से चेक करा लें, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आपका गाड़ी पर अच्छा कंट्रोल रहे।

loksabha election banner

अमित द्विवेदी ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में इन दिनों बरसात का सीजन चल रहा है। ऐसे में हमें अपनी तरह ही अपने वाहनों की देखभाल भी करनी चाहिए। वाहन इस्तेमाल करने वाले लोगों को कार या बाइक की सर्विस करा लेनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो खुद ही इंजन ऑयल बदल लें।

उन्होंने कहा कि गर्मियों में अकसर कार के वाइपर की रबड़ खराब हो जाती है, जिसे बरसात से पहले बदलना बहुत जरूरी होता है, जिसका सबसे अधिक उपयोग बारिश के दौरान किया जाता है। पानी के कारण वाहन के नीचे वाले हिस्से में जंग लग सकता है, जिससे बचने के लिए एंटी रस्टिंग कराएं। उन्होंने कहा कि कार की विंड सीट वाली रबड़ भी बदलवा सकते हैं, क्योंकि तेज धूप में वह जल्दी खराब होती है और इससे बारिश के दौरान कार के अंदर पानी आता है, जिससे सीट खराब हो सकती है।

पानी में कार की ना बनाएं नाव

उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान सड़कों पर पानी भर जाता है, जिससे इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि किस स्थान पर गड्ढे हैं। ऐसे में वाहन की स्पीड कम रखें। उन्होंने कहा कि कई लोग पानी देखकर तेज कार चलाते हैं और पानी की बौछार उड़ाते हैं। इससे कार उस समय नाव बन जाती है और ड्राइवर का कार पर कोई कंट्रोल नहीं होता है, जिससे अकसर जानलेवा हादसे होते हैं।

कार में रखनी चाहिए हमेशा एक तौलिया

अमित द्विवेदी की मानें तो बरसात के दौरान कार इस्तेमाल करने वाले लोगों को कार में एक तौलिया रखनी चाहिए, जिससे अगर वह भीग जाएं तो अपने आप को पोंछकर ही कार में बैठे। ताकि इससे आपकी कार की सीट खराब ना हो। अधिकतर लोगों की कार में लैदर की सीट कवर होते हैं, जिनमें इसके कारण बदबू आने लगती है। वहीं, बाइक सवारों को पॉलीथिन रखनी चाहिए, जिससे वह मोबाइल और पानी को भीगने से बचा सकते हैं।

बरसात में खड़ी ना करें बाइक, चालू करने में हो सकती है दिक्कत

कार की पार्किंग लाइट और फॉग लाइट जरूर चेक करा लें, ताकि बारिश के दौरान वाहन चलाने में दिक्कत ना हो। इसके साथ ही बाइक चलाने वाले लोग बारिश में अपनी बाइक खड़ी ना करें। वह लोग कोशिश करें कि अपनी बाइक को बिना बारिश वाले स्थान पर खड़ा करें, जिससे बैटरी व अन्य स्थानों पर पानी ना भरें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो बाइक को चालू करने में दिक्कत हो सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.