Move to Jagran APP

होटल में गुंडागर्दी मामला: BSP के पूर्व सांसद का बेटा एक दिन की पुलिस रिमांड पर

मामले की हकीकत जानने के लिए पुलिस महिला शौचालय के बाहर और गैलरी व अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 11:21 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 06:25 PM (IST)
होटल में गुंडागर्दी मामला: BSP के पूर्व सांसद का बेटा एक दिन की पुलिस रिमांड पर
होटल में गुंडागर्दी मामला: BSP के पूर्व सांसद का बेटा एक दिन की पुलिस रिमांड पर

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की राजधानी दिल्ली के फाइव स्टार होटल हयात में पिस्टल लहराने के मामले में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के पूर्व सांसद राकेश पांडेय के बेटे आशीष पांडेय ने बृहस्पतिवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सरेंडर कर दिया। वहीं, कोर्ट ने आशीष को एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।  दिल्ली पुलिस कई जगह छापेमारी करने के बावजूद उसे पकड़ नहीं पाई थी। बुधवार को कोर्ट ने उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था।

loksabha election banner

पूर्व बसपा सांसद राकेश पांडे का बेटा आशीष आत्मसमर्पण के लिए सुबह पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचा और वकील के जरिये अर्जी दाखिल की। कोर्ट ने अर्जी मंजूर कर ली। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर दलीलें देकर चार दिन की रिमांड मांगी, लेकिन कोर्ट ने एक दिन की रिमांड की मंजूरी दी।

वहीं, आशीष ने खुद को निर्दोष बताते हुए कहा कि वह न्यायपालिका का सम्मान करता है। उसे एक वाछित आतंकवादी के रूप में पेश किया जा रहा है, जबकि उसके खिलाफ पुलिस केस का कोई इतिहास नहीं है। पिछले चार दिनों से उसका मीडिया ट्रायल किया जा रहा है। उसने कहा कि वह न्यायपालिका में भरोसा करता है। सीसीटीवी फुटेज निकालकर देखा जाना चाहिए कि उस रात कौन महिला शौचालय में दाखिल हुआ और किसने किसको धमकी दी। जिस लड़की को पीड़ित बताया जा रहा है, उसने मुझे धक्का दिया था और हाथों से गलत इशारे किए थे।

गौरतलब है कि भीकाजी कामा प्लेस स्थित फाइव स्टार होटल हयात में युवक-युवती के सामने पिस्टल लहराते हुए आशीष का वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद पुलिस हरकत में आई थी। पीड़ित युवक गौरव कांग्रेस के पूर्व विधायक कुंवर करण सिंह के बेटे हैं। वह अपनी महिला मित्र के साथ होटल हयात में गए थे। घटना रविवार तड़के 3:40 पर हुई थी।

कोर्ट परिसर में रही गहमागहमी
आशीष पांडेय के आत्मसमर्पण करने की सूचना जैसे ही फैली कोर्ट परिसर में गहमागहमी का माहौल हो गया। पुलिस आशीष को गिरफ्तार करने पहुंची। जिस कोर्ट में आशीष को आत्मसमर्पण करना था, उसके जज छुट्टी पर थे। इस पर आशीष के वकीलों ने कार्यकारी अदालत में अर्जी दायर की, जहां से उसे पुलिस रिमांड पर भेजा गया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। इस दौरान पिस्टल आदि बरामद की जाएगी।

मीडियाकर्मियों से हुई बहस पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में आशीष के साथ आए कुछ युवकों की मीडियाकर्मियों से बहस हुई। बीचबचाव में आई पुलिस को हालात संभालने में मशक्कत करनी पड़ी।

आशीष पांडेय ने इसके साथ वीडियो जारी कर कहा कि उनका मीडिया ट्रायल किया जा रहा है।  इसके बाद सरेंडर करने से पहले आशीष पांडेय ने समाचार एजेंसी एएनआइ से कहा है- 'मुझे ऐसे पेश किया जा रहा है जैसे मैं कोई आतंकी हूं और पुलिस मुझे देशभर में ढूंढ़ रही है। मेरे खिलाफ लुकआउट नोटिस तक जारी कर दिया गया है। आप उस शख्स की तलाश कीजिए जो लेडीज टॉयलेट में गया था और किसने-किसको धमकी दी थी।'

इतना ही नहीं, आशीष ने यह भी कहा- 'मैं पिस्टल अपनी सुरक्षा के लिए लेकर गया था और मैंने किसी को कोई धमकी नहीं दी। मैंने किसी लड़की से कुछ नहीं कहा। मेरा कोई आपराधिक इतिहास भी नहीं है। ऐसे में मैं सरेंडर करूंगा और मुझे न्याय व्यवस्था पर पूरा भरोसा है।' 

दिल्ली में समर्पण की तैयारी, बचाव में उतरा परिवार

इससे पहले मुंबई से अंबेडकर नगर लौटे पूर्व विधायक व आशीष के चाचा पवन पांडेय ने प्रकरण पर सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि आशीष उभरते हुए व्यवसायी और करदाता हैं। वह भगोड़ा नहीं हैं। जल्द ही अपने अधिवक्ता से विचार-विमर्श कर अदालत में आत्मसर्पण कर देंगे।

जिस होटल में यह घटना हुई, उसके सीसीटीवी फुटेज में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे लगता हो कि आशीष ने धमकी दी। जो पिस्टल वीडियो में दिख रही है वह उनके हाथ में है और पीछे की ओर है। साजिश के तहत उनके परिवार को बदनाम किया जा रहा है।

कुछ लोगों के ट्वीट व बयान पर उन्होंने बिना नाम लिए राबर्ट वाड्रा पर भी निशाना साधा। कहा, उन्हें अमेठी व रायबरेली में महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं की फिक्र नहीं है। खैर, महिलाओं के लिए चिंतित हैं, उसके लिए धन्यवाद। आशीष के दूसरे चाचा केके पांडेय उर्फ कक्कू ने कहा कि यह मामला दुर्भाग्यपूर्ण है। आशीष का स्वभाव ऐसा नहीं है। जरूर कुछ ऐसा हुआ होगा जिससे कि आत्मरक्षा में उसने पिस्टल लहराई। वह आपराधिक प्रवृति का नहीं। जांच के बाद ही पता चलेगा कि ऐसी परिस्थिति क्यों पैदा हुई। इस पूरे घटनाक्रम से अब संभावना जताई जा रही है कि आशीष को कुछ दिन नेपाल या अन्य ठिकानों पर रखकर दिल्ली में समर्पण की तैयारी चल रही है।

यह है पूरा मामला
भीकाजी कामा प्लेस स्थित फाइव स्टार होटल हयात में पूर्व बसपा सांसद राकेश पांडेय के बेटे आशीष ने पिस्टल के बल पर न केवल युवक-युवती को धमकाया, बल्कि अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया। इसका वीडियो वायरल हो गया है। मंगलवार दोपहर दिल्ली पुलिस उसकी तलाश में लखनऊ के उसके घर भी पहुंची, लेकिन वह नहीं मिला। इसके बाद आशीष के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है।

मामले में बसपा नेता सुधींद्र भदौरिया ने कहा कि पूरी जांच और कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। इस घटना का बसपा से कोई लेना-देना नहीं है। वह (राकेश पांडेय) न तो बसपा नेता हैं और पार्टी सदस्य हैं। 10 सेकेंड के वीडियो में आशीष हयात होटल के बाहर हाथ में पिस्टल लेकर एक युवती को धमकियां और गाली दे रहा है। पुलिस के मुताबिक युवती ने महिलाओं के शौचालय में उसके घुसने पर आपत्ति जताई थी। पुलिस ने मामले में होटल की भी चूक बताई है और कहा कि प्रबंधन ने वक्त रहते शिकायत दर्ज नहीं कराई।

दिल्ली पुलिस लखनऊ पुलिस के संपर्क में है। एयरपोर्ट पर भी अलर्ट जारी किया गया है। हयात के असिस्टेंट सिक्योरिटी मैनेजर ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि एक युवक महिला शौचालय में घुस गया है। वह जब महिला सुरक्षाकर्मी के साथ वहां पहुंचे तो शौचालय के बाहर बहस हो रही थी। आशीष अपनी बीएमडब्ल्यू कार से पिस्तौल निकाल लाया और युवती और उसके मित्र को धमकाने लगा। आशीष की कार में तीन लड़कियां भी थीं। इस दौरान एक लड़की कार से बाहर आई और पीड़ितों पर चिल्लाने लगी।

वीडियो कार में बैठी किसी लड़की ने ही बनाया। पीड़ित युवती के मित्र ने एक न्यूज चैनल को बताया कि आरोपित के हाथ में पिस्टल देखकर मैं डर गया था। होटल स्टॉफ ने बीचबचाव की कोशिश की लेकिन वे खुद भी डरे हुए थे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया है कि दिल्ली पुलिस ने आर्म्स एक्ट व आइपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। मामले में सख्त और उचित कार्रवाई की जाएगी। आरोपित के साथ मौजूद लोगों की पहचान की जा रही है।

सीसीटीवी फुटेज बताएगा विवाद की पूरी कहानी
हयात होटल में पिस्तौल लहराने के विवाद को महिला शौचालय से शुरू हुआ बताया जा रहा है। मामले की हकीकत जानने के लिए पुलिस महिला शौचालय के बाहर और गैलरी व अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है, जिससे यह पता चल सके कि गौरव और आशीष होटल में पहली बार कब और कहां मिले थे। उस दौरान ऐसा क्या हुआ कि आशीष अपनी कार से पिस्टल लेकर होटल के मुख्य गेट के सामने वाहनों के रुकने वाले स्थान पर आ गया। पुलिस के मुताबिक, प्रथमदृष्टया मामला महिला शौचालय से जुड़ा बताया गया था। गौरव, उसके साथ वाली युवती और गौरव के परिजन शौचालय वाली बात को नकार रहे हैं। ऐसे में अब मामले की तह तक जाने के लिए होटल के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है। महिला शौचालय के बाहर और वहां तक पहुंचने वाले रास्ते की फुटेज से साफ हो जाएगा कि महिला शौचालय में कौन कब गया था या कौन बाहर इंतजार कर रहा था। दूसरी फुटेज उस एरिया की है, जहां पार्टी की जा रही थी और वहां आशीष व गौरव महिला मित्रों के साथ थे। पार्टी के दौरान ऐसा कुछ हुआ हो, जो विवाद का कारण बना इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। यह भी पता चलेगा कि आशीष की महिला मित्र कब साथ थीं और कब अलग थीं।

हयात होटल का पक्ष
पिस्तौल लहराए जाने के मामले में होटल हयात रिजेंसी ने बयान जारी कर कहा कि हम इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं और इस पर स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं। हम अपना समर्थन देने का आश्वासन देते हैं और जांच को लेकर अधिकारियों का पूरा सहयोग करेंगे। दिल्ली हयात रिजेंसी और पूरी दुनिया में हयात होटल्स एवं रिसॉर्ट के लिए अपने अतिथियों की सुरक्षा प्राथमिक मुद्दा है।

यह भी पढ़ेंः होटल में गुंडागर्दी केसः आशीष ने खोला 'उस रात' का रहस्य, जानें- और क्या-क्या कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.