Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट पर एक-दूसरे काफी करीब आए इंडिगो के दो विमान, थम गई थी सांसें; जांच जारी

राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) से उड़ान भर चुके दो विमानों के बीच तय मानक दूरी से कम दूरी के बीच उड़ान भरने का मामला सामने आया है। एएआईबी (एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंविस्टिगेशन ब्यूरो) इस पूरी घटना की जांच में जुटी है। दोनों विमान इंडिगो (Indigo Flight) के हैं। इनमें से एक विमान हैदराबाद तो दूसरा विमान रायपुर की उड़ान पर था।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Published: Mon, 19 Feb 2024 09:30 PM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2024 09:30 PM (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट पर एक-दूसरे काफी करीब आए इंडिगो के दो विमान, थम गई थी सांसें; जांच जारी
दिल्ली एयरपोर्ट पर एक-दूसरे काफी करीब आए इंडिगो के दो विमान, थम गई थी सांसें, जांच जारी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) से उड़ान भर चुके दो विमानों के बीच तय मानक दूरी से कम दूरी के बीच उड़ान भरने का मामला सामने आया है। एएआईबी (एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंविस्टिगेशन ब्यूरो) इस पूरी घटना की जांच में जुटी है। दोनों विमान इंडिगो (Indigo Flight) के हैं।

loksabha election banner

इनमें से एक विमान हैदराबाद तो दूसरा विमान रायपुर की उड़ान पर था। इंडिगो (Indigo Airline) ने इस पूरे प्रकरण पर फिलहाल चुप्पी साधी हुई है। मामला पिछले वर्ष 17 नवंबर का है। तय मानक के अनुसार उड़ान के दौरान दो विमानों के बीच वर्टिकल (लंबवत) दूरी कम से कम एक हजार फीट की होनी चाहिए।

किससे हुई गलती

लेकिन इस मामले में यह दूरी एक हजार से कम हो गई। एक बार तो यह दूरी 400 फीट तक पहुंच गई। यह गलती एटीसी के स्तर पर हुई या फिर पायलट के स्तर पर अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

अभी तक कुछ भी सामने नहीं आया

बताया जा रहा है कि रायपुर जा रहे विमान को एटीसी ने उड़ान के दौरान 8 हजार फीट की ऊंचाई तक जाने को कहा, लेकिन विमान ने सीध में उड़ान न भरकर विमान का रुख दूसरे रनवे की ओर कर लिया। समस्या तब गंभीर हो गई जब दूसरे रनवे से हैदराबाद के लिए विमान ने उड़ान भरी। विमान की दिशा कैसे बदली इसे लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.