Move to Jagran APP

'हवाला क्वीन' ने खोले राज, फ्लाइट में हुई दोस्ती के बाद बदल गया अंदाज

अमित ने एयर होस्टेस को हवाला का पैसा ले जाने के लिए मनाया था। यह भी पता चला है कि एयर होस्टेस दो महीने में सात बार पैसा देश से बाहर ले जा चुकी है।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 05:05 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 10:13 PM (IST)
'हवाला क्वीन' ने खोले राज, फ्लाइट में हुई दोस्ती के बाद बदल गया अंदाज
'हवाला क्वीन' ने खोले राज, फ्लाइट में हुई दोस्ती के बाद बदल गया अंदाज

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गिरफ्तार की गई एयर होस्टेस ने उन लोगों के नाम बताने शुरू कर दिए हैं जो हवाला कारोबार में उसके साथ शामिल थे। आज आरोपी एयर होस्टेस को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से अदालत ने उसे 2 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है। एयर होस्टेस से मिली जानकारी के आधार पर डीआरआई ने एक और हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आए हवाला ऑपरेटर का नाम अमित है। 

loksabha election banner

फ्लाइट में एयर होस्टेस से की दोस्ती

अमित के विवेक विहार के घर में छापेमारी की गई। छपेमारी में 3 लाख कैश और 1600 डॉलर मिले। जानकारी के मुताबिक हवाला कारोबारी अमित ने फ्लाइट में ही एयर होस्टेस से दोस्ती की थी। अमित ने एयर होस्टेस को हवाला का पैसा ले जाने के लिए मनाया था। यह भी पता चला है कि एयर होस्टेस दो महीने में सात बार पैसा देश से बाहर ले जा चुकी है। देश से बाहर ले जाई गई रकम लगभग 10 लाख यूएस डॉलर है।

साढ़े तीन करोड़ की विदेशी करेंसी बरामद

आरोपी एयर होस्टेस के ससुर हैं डिफेंस से रिटायर्ड अधिकारी हैं और पिता एलआईसी में एक बड़े अधिकारी हैं। एक साल पहले एयर होस्टेस ने लव मैरिज की थी। आरोपी को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के समय एयर होस्टेस से साढ़े तीन करोड़ रुपये की विदेशी करेंसी बरामद की गई थी। एयर होस्टेस ने खाने के पैकेट में अमेरिकी डॉलर्स भरे थे। नोटों के बंडल को एल्यूमीनियम फॉयल में लपेटकर बैग में इस तरह छिपा रखा था कि वह कोई खाद्य पदार्थ की तरह लगे।

50 प्रतिशत कमीशन लेती थी एयर होस्टेस

डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने खुफिया सूचना के बाद एक्शन लिया था। एयर होस्टेस ने कबूल किया है कि वो पूरी रकम का 50 प्रतिशत कमीशन के तौर पर लेती थी। ऐसा काफी समय से चल रहा था। बीते दो महीने से एयर होस्टेस फ्लाइट से लगातार पैसा भेज रही थी। डीआरआई ने दिल्ली से हांगकांग जा रही फ्लाइट से आरोपी एयर होस्टेस को नीचे उतारा गया था।

इस तरह का पहला मामला 

गौरतलब है कि हवाला कारोबार को लेकर अक्सर चौंकाने वाले खुलासे होते रहे हैं। इस तरह के मामलों को लेकर गिरफ्तारियां भी होती रही हैं। सोने की तस्करी में शामिल तस्करों को पहले भी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया जा चुका है लेकिन इस तरह डॉलर्स की गड्डियां फ्लाइट में ले जाते हुए किसी एयर होस्टेस को पहली बार गिरफ्तार किया गया है।  

यह भी पढ़ें: पकड़ी गई जेट एयरवेज की 'हवाला क्वीन', 3.5 करोड़ की विदेशी करेंसी बरामद

यह भी पढ़ें: बेटी ने ब्वॉयफ्रेंड संग मिलकर पिता को मार डाला, रात में दोनों को देखा था साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.