Move to Jagran APP

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह बारिश, पढ़िये- तीन दिनों के मौसम का हाल

Delhi Weather update दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला 9 अक्टूबर तक जारी रहने के आसार हैं। बारिश का दौर इसी तरह जारी रहा तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। तापमाान में लगातार गिरावट होने से जल्द ही ठंंड की दस्तक हो सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 04:56 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:23 AM (IST)
Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह बारिश, पढ़िये- तीन दिनों के मौसम का हाल
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश। फाइल फोटो।

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi NCR Rain News: पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम सुहाना हो गया है। बुधवार को दोपहर बाद एनसीआर के शहरों में बारिश हुई, जिसके बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में गिरावट आई है।

loksabha election banner

दिनभर हो सकती है बारिश

बारिश का यह सिलसिला शुक्रवार से जारी है। कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हुई तो कुछ में बूंदाबांदी। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं और दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। बारिश का यह दौर आगामी रविवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की ओर से जताया गया है।

तापमान में लगातार गिरावट के आसार

दिल्ली-एनसीआर के लोगों की शुक्रवार की सुबह की शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते न्यूनतम और अधिकतम पारे में कमी आएगी। लगातार बारिश के चलते आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, जो फिलहाल 35 डिग्री के आसपास है।

9 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने शुक्रवार को तेज वर्षा की संभावना व्यक्त की थी। इसके अनुसार ही शुक्रवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी नौ अक्टूबर तक गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ेंः यूपी- उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, 25 राज्यों में येलो अलर्ट जारी

अक्टूबर के मध्य में शुरू हो सकती है ठंड

मौसम में बदलाव इसी तरह जारी रहा तो अक्टूबर मध्य तक दिल्ली-एनसीआर में ठंड का आगाज हो सकता है। मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि इस बार ठंड का ठीकठाक असर नवंबर में ही दिखाई देगा। तब गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस की जा सकती है। 

स्माग का असर बरकरार

वर्षा के बाद आमतौर पर वायु प्रदूषण कम हो जाता है, लेकिन बुधवार को झमाझम वर्षा के बाद भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा मध्यम से खराब श्रेणी में पहुंच गई। ग्रेप लागू होने के बाद दूसरी बार हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सोमवार व मंगलवार को तेज हवा चलने के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) मध्यम श्रेणी में दर्ज किया जा रहा था, लेकिन बुधवार को हवा की रफ्तार थमने से वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी होने लगी। सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक धुंध छाई रही।

प्रदूषण पर रोकथाम के लिए योजना की तैयार

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के समाधान के लिए बनाई गई नीति का पालन संबंधित विभाग की ओर से कार्रवाई में तेजी लाई जाएगी। संबंधित विभाग उचित कार्रवाई करेंगे। जिला स्तर पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से प्रदूषण पर लगाम कसने को औद्योगिक इलाकों में विशेष नजर रखने की योजना बनाई गई है। योजना के तहत उद्योग, परिवहन, निर्माण स्थल, सड़क और खुले में पड़ी रेत, कूड़ा, पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रखना, स्वच्छ ईंधन, बिजली आपूर्ति, सार्वजनिक परिवहन प्रबंधन आदि के उपाय करने पर जोर दिया जाएगा। 

CNG-PNG Price Hike: मुंबई के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेंगे CNG-PNG के दाम ! पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बिना PUC सर्टिफिकेट के दिल्ली में दौड़ा रहे 19 लाख वाहन चालकों के लिए बुरी खबर, अब कटेगा 10,000 रुपये का चालान

यह भी पढ़ें- RIP Deepak Nirula: कभी दिलवालों की दिल्ली पर राज करता था निरूला का फास्ट फूड, Hot Chocolate Fudge आज भी मशहूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.