Move to Jagran APP

Rapid Metro के यात्रियों को एक और सुविधा, दिल्ली से मेरठ के बीच सभी एलीवेटिड स्टेशनों पर बनेंगे फुट ओवर ब्रिज

Delhi NCR RRTS दिल्ली मेरठ कारिडोर के सभी एलीवेटिड स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इससे रैपिड रेल के यात्रियों का लिंक रोड पहुंचना आसान हो जाएगा।। इसका इस्तेमाल रैपिड रेल के साथ अन्य यात्री भी कर सकेंगे।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Sat, 22 Oct 2022 05:15 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2022 09:39 AM (IST)
दिल्ली मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल की प्रतीकात्मक फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। अगले साल से प्रथम चरण में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा, लेकिन इसे पूरी तरह से संचालित होने में तकरीबन 2 साल का वक्त लगेगा। कई मामलों में रैपिड रेल दिल्ली-एनसीआर में संचालित दिल्ली मेट्रो से भी आधुनिक होगी। 

loksabha election banner

इसी कड़ी में रीजनल रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के दिल्ली मेरठ कारिडोर के रैपिड स्टेशनों पर पैदल यात्रियों को भी सुरक्षित सफर की सुविधा मिलेगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने सभी एलीवेटिड स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

पैदल यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा

खास बात यह कि इन फुट ओवर ब्रिजों का इस्तेमाल रैपिड यात्री ही नहीं, पैदल यात्री भी कर सकेंगे। इससे पैदल यात्रियों को लिंक रोड और दिल्ली-मेरठ रोड जैसी व्यस्त सड़कों को सुरक्षित तौर पर पार करने में भी सहायता मिलेगी। साथ ही आरआरटीएस कारिडोर के सभी एलिवेटेड स्टेशनों के प्रवेश / निकास द्वार का निर्माण भी सड़क के दोनों ओर किया जा रहा है। मालूम हो कि 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर पर बनाए जा रहे 25 में से 21 स्टेशन एलिवेटेड हैं।

यात्रियों की मिलेगी बेहतर सहूलियत

अक्सर देखा जाता है कि उचित क्रास-ओवर की कमी के कारण लोग, सड़क पार करने के लिए शार्टकट लेने के चक्कर में डिवाइडर के बीच से कूद जाते हैं। व्यस्त यातायात के बीच जब गाड़ियां तेज़ गति से आ-जा रही हों तो उनका यह कदम जान को जोखिम में डालने वाला होता है। यह यातायात में भी बाधा उत्पन्न करता है और इसके कारण लगभग रोज़ जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। पिछले कुछ वर्षों में कई सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के आसपास यह स्थिति आम हो गई है। एनसीआरटीसी इस समस्या को संबोधित कर आरआरटीएस का कार्यान्वयन आरंभ होने से पहले ही इसका समाधान पेश करना चाहता है।

मेरठ जैसे व्यस्त शहर में लोगों को मिलेगी राहत

दिल्ली में सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन दिल्ली के सबसे व्यस्त आउटर रिंग रोड पर स्थित है। गाजियाबाद में, साहिबाबाद स्टेशन दिल्ली के आनंद विहार से यातायात को जोड़ने वाले व्यस्ततम लिंक रोड पर स्थित है और अन्य स्टेशन व्यस्त दिल्ली-मेरठ रोड पर स्थित हैं। मेरठ शहर में भी ट्रैफिक का भारी दबाव रहता है और आरआरटीएस कारिडोर भी घनी आबादी वाले इलाकों से गुजर रहा है।

मिलेगी निश्शुल्क फुट ओवर ब्रिज की सुविधा

जानकारी के मुताबिक एनसीआरटीसी, रणनीतिक योजना और नवोन्मेषी डिजाइन के माध्यम से 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर को पैदल यात्रियों के अनुकूल बनाने के लिए प्रयासरत है। आरआरटीएस कारिडोर के एलिवेटेड स्टेशनों के प्रवेश/निकास की योजना और डिजाइन इस प्रकार से बनाया गया है कि रैपिड ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को स्टेशन तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ पैदल यात्रियों को व्यस्त सड़कों को पार करने के लिए निशुल्क फुट ओवर ब्रिज की सुविधा भी मुहैया कराई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.