Move to Jagran APP

Delhi Budget 2023: 'प्लीज दिल्ली का बजट मत रोकिए...', सीएम केजरीवाल की पीएम मोदी को चिट्ठी

Delhi Budget 2023 दिल्ली सरकार के बजट को लेकर केंद्र और आम आदमी पार्टी सरकार में विवाद के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर दिल्ली के बजट को नहीं रोकने का अनुरोध किया है।

By AgencyEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 21 Mar 2023 09:46 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 10:03 AM (IST)
Delhi Budget 2023: 'प्लीज दिल्ली का बजट मत रोकिए...', सीएम केजरीवाल की पीएम मोदी को चिट्ठी

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली सरकार का बजट आज मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बजट प्रस्ताव को अभी तक अपनी स्वीकृति नहीं दी है। इसे लेकर दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। पत्र में केजरीवाल ने पीएम मोदी से दिल्ली का बजट ना रोकने की अपील की है। 

loksabha election banner

"दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं आप?"

सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा, "देश के 75 साल के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का बजट रोका गया। आप हम दिल्लीवालों से क्यों नाराज हैं? प्लीज दिल्ली बजट मत रोकिए। दिल्लीवाले आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं हमारा बजट पास कर दीजिए।"

‘गुंडागर्दी’ का सहारा ले रहा है केंद्र- केजरीवाल

बजट रोके जाने के मामले को लेकर इससे पहले सोमवार को सीएम केजरीवाल ने कहा था कि केंद्र ‘गुंडागर्दी’ का सहारा ले रहा है और यह देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी सरकार का बजट होल्ड पर रखा गया है।

विज्ञापन पर बहुत अधिक राशि का प्रविधान

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बजट रोक दिया है और इसे मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा। वहीं, गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार के बजट में विज्ञापन पर बहुत ज्यादा राशि का प्रविधान किया गया है। इसकी तुलना में आधारभूत ढांचे पर ज्यादा जोर नहीं है। दिल्ली सरकार से इसका कारण पूछा गया था, लेकिन अभी तक इसका जवाब नहीं मिला है। इस वजह से बजट प्रस्ताव को स्वीकृति नहीं मिल पाई है।

बाधाओं के बावजूद दिल्ली में हो रहा अच्छा काम- CM केजरीवाल

दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 14.18% बढ़ने को लेकर उन्होने आगे कि सभी बाधाओं के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में बहुत अच्छा काम हो रहा है। सोचिए अगर इस तरह की बाधाएं पैदा नहीं होतीं और सभी सरकारें मिलकर लोगों के कल्याण के लिए काम करतीं हैं तब दिल्ली में विकास कार्य कई गुना तेजी से बढ़ेंगे।

बता दें कि वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा सोमवार को विधानसभा सदन में रखे गए आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया है कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2021-22 में 3,89,529 रुपये की तुलना में मौजूदा कीमतों पर 2022-23 में 14.18 प्रतिशत बढ़कर 4,44,768 रुपये हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.