Move to Jagran APP

Depression Treatment: अवसाद से बचने के लिए सुबह करें व्यायाम, योग का भी लें सहारा

Depression Treatment निजी अस्पताल के निदेशक व सीनियर फिजियोथेरिपिस्ट डॉक्टर सत्यम भास्कर का कहना है कि लोगों को घरों में रहकर ही व्यायाम और योग करना चाहिए जिससे वे अवसाद का शिकार होने से बच सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 10:33 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:36 AM (IST)
Depression Treatment: अवसाद से बचने के लिए सुबह करें व्यायाम, योग का भी लें सहारा
लोग घरों में बच्चों की तरह एक टांग पर कूदकर भी व्यायाम कर सकते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में इन दिनों ठंड, कोरोना संक्रमण और स्ट्रेन का खतरा होने के कारण लोग व्यायाम करने के लिए नहीं जा रहे हैं। इसके चलते लोग अवसाद का शिकार हो रहे हैं। राजधानी दिल्ली के मंगलम स्थित निजी अस्पताल के निदेशक व सीनियर फिजियोथेरिपिस्ट डॉक्टर सत्यम भास्कर का कहना है कि लोगों को घरों में रहकर ही व्यायाम करना चाहिए, जिससे वे अवसाद का शिकार होने से बच सकते हैं। लोग घरों में बच्चों की तरह एक टांग पर कूदकर भी व्यायाम कर सकते हैं, जो शरीर के लिए बहुत बेहतर है। साथ ही लोग योग को भी अपना सकते हैं।

loksabha election banner

डॉ. सत्यम भास्कर ने कहा कि लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए। इसके लिए लोगों को इन दिनों ताजा फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे उन्हें विटामिन सी मिलती रहेगी। इसमें वे संतरा, नींबू, मौसमी, आंवला समेत अन्य खट्टे फलों का प्रयोग करना चाहिए। यह फल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत ही लाभदायक है। साथ ही लोगों को हड्डी से संबंधित रोगों से बचने के लिए कैल्शियम वाली खाद्य सामग्री खानी चाहिए। इसमें मखाने को शामिल करना चाहिए, जो कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। लोग इसका पाउडर बनाकर दूध के साथ भी खा सकते हैं। इसके अलावा पानी वाला सिंघाड़ा भी खाना चाहिए।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में लोग बड़ी तेजी से अवसाद की चपेट में आ रहे हैं। अकेले दिल्ली में ही कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या लाखों में हैं, जो कोरोना के दौर में इसकी चपेट में आए हैं। इसकी तस्दीक दिल्ली के मनोचिकित्सक भी कर रहे हैं। देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अवसाद से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। कामकाजी के साथ घरलू महिलाओं और पुरुषों में यह समस्या देखी गई है।

अवसाद के लक्षण

  • सिर दर्द 
  • घबराहट
  • बार-बार टॉयलेट जाना
  • - उल्टी का एहसास होना
  • चक्कर आना
  • थकावट होना
  • चिंता में रहना
  • - नकारात्मक सोच आना
  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन
  • अकेले रहना

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.