नई दिल्ली [पुष्पेंद्र कुमार]। दिल्ली में यमुनापार के त्रिलोकपुरी स्थित ईओडी एडवेंचर पार्क में 20 फीट ऊंचाई पर स्काई साइकिलिंग ट्रैक बनने जा रहा है। दिल्ली में यह पहला पर्यटन स्थल होगा जहां पर्यटक खुले आसमान में साइकिल चले की चाहत अब पूरी कर सकेंगे। स्काई साइकिलिंग के लिए लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है अब लोग दिल्ली में ही 180 मीटर लंबी स्काई साइकिलिंग का आनंद ले सकते हैं। इस पार्क में पहले से जिप लाइन भी बनी हुई है जहां इन दिनों लोग बड़ी संख्या में चिड़िया की उड़ान भरने आ रहे हैं।

ईओडी एडवेंचर पार्क के आपरेशन हेड के सी एस पिल्लई ने बताया कि क्षेत्र में एडवेंचर पार्क का एहसास अविस्मरणीय है। राजधानी का मात्र एक ऐसा पार्क होगा जिसमें 20 फीट ऊंची व 180 मीटर लंबी स्काई साइकिलिंग ट्रैक होगा। जहां लोग जिप लाइन की तरह स्काई साइकिलिंग का भी आनंद लेने आया करेंगे।

दिल्ली पर्यटन विभाग से पार्क के अंदर स्काई साइकिलिंग की मंजूरी ले ली गई है। जल्द ही पार्क के अंदर स्काई साइकिलिंग ट्रैक के लिए काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य में करीब पांच महीने लगेंगे। इसलिए इस योजना को मई महीने के आखिरी सप्ताह तक ही पूरा कर दिया जाएगा। स्काई साइकिलिंग में दिल्ली पर्यटन विभाग के कुछ दिशा निर्देश व सुझाव है जिसका विशेष पालन किया जाएगा। स्काई साइकिलिंग में दस साल तक के बच्चों पर प्रतिबंध रहेंगा। इसकी मुख्य बात यह है कि जब भी इस प्रोजेक्ट को तैयार किया जाएगा तो यहां पार्क में इसके दाम कम मात्रा में ही रखे जाएंगे। ताकि बच्चे व बड़े लोग आराम से मनोरंजन कर सकें।

झील किनारे बनाया जाएगा मछली पकड़ने का स्थान

पार्क में झील किनारे मछली पकड़ने का एक स्थान (फिशिंग पाइंट) बनाया जाएगा। जब यह स्थान बनकर तैयार हो जाएगा तो भविष्य में लोग यहां बैठकर आराम से मछलियां पकड़ सकेंगे। लेकिन झील में मछली पकड़ने के बाद पार्क के बाहर घर ले जाने की अनुमति नहीं है। अगर पर्यटकों को खुद की पकड़ी हुई मछली खानी है तो एडवेंचर पार्क द्वारा उन्हें झील से पकड़ी हुई मछली को पकाकर दी जाएगी। फिशिंग पाइंट पर मछली पकड़ने की सारी सामग्री एडवेंचर पार्क द्वारा दी जाएगी।

पार्क में लगाए जा रहे औषधीय पौधे एडवेंचर पार्क

ईओडी एडवेंचर पार्क के आपरेशन हेड के सी एस पिल्लई ने बताया कि पार्क के अंदर औषधीय पौधे भी लगाए जा रहे हैं ताकि पार्क में सैर करने आ रहे बच्चों को औषधीय पौधे की पहचान हो सके और उन पौधों से लाभ की जानकारी ले सके। करीब 10 एकड़ में फैले एडवेंचर पार्क प्राकृतिक के अनूठे सौंदर्य के बेहद करीब होने की अनुभूति होती है साथ ही पार्क की प्राकृति खूबसूरत आकृति में बने घोस्ट हाउस में डर के साथ अलग ही मनोरंजन का एहसास होता है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप