Move to Jagran APP

Delhi: बस अड्डे में वाहन खड़ा करने के लिए न्यूनतम 2000 रुपये का रिचार्ज जरूरी

Delhi Anand Vihar Bus Station दूसरे राज्यों से आ रही बसों के लिए आरएफआइडी रिचार्ज की न्यूनतम राशि एक हजार रुपये से बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दिया गया है। दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम (डीटीआइडीसी) ने कई समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:54 AM (IST)
Delhi: बस अड्डे में वाहन खड़ा करने के लिए न्यूनतम 2000 रुपये का रिचार्ज जरूरी
आनंद विहार बस अड्डे का फाइल फोटो।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। Delhi Anand Vihar Bus Station: राजधानी दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे पर दूसरे राज्यों से आ रही बसों के लिए आरएफआइडी रिचार्ज की न्यूनतम राशि एक हजार रुपये से बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दिया गया है। दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम (डीटीआइडीसी) ने कई समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इससे वाहनों का खर्च भी बढ़ेगा।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि अंतरराज्यीय बसों के परिचालकों के पास आरएफआइडी कार्ड होता है, जो आनंद विहार बस अड्डे पर स्टैंड फीस, पार्किंग शुल्क और जुर्माना अदा करने के काम आता है। डीटीआइडीसी के एक अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक बस के हर चक्कर पर 472 रुपये स्टैंड फीस ली जाती है। जिसके बाद बस को यात्री बैठाने के लिए 60 मिनट का वक्त दिया जाता है। निर्धारित वक्त में बस बाहर नहीं निकली, तो उस पर जुर्माना लगा दिया जाता है, जोकि हर आधे घंटे में ढाई सौ रुपए निर्धारित है। इसके अलावा रात में बस अड्डे में बस खड़ी करने पर 100 रुपये पार्किंग शुल्क लिया जाता है।

डीटीआइडीसी के अधिकारी ने बताया कि पहले 1000 रुपये का आरएफआइडी कार्ड रिचार्ज होता था। उसमें कम बैलेंस होने पर बसों को बस अड्डे से बाहर ले जाते वक्त समस्या आती थी। स्टैंड फीस, जुर्माना और पार्किंग जोड़ने के बाद राशि बैलेंस से ज्यादा हो जाती थी। ऐसे में बस को बाहर ले जाने के लिए फिर से आरएफआइडी कार्ड रिचार्ज कराना पड़ता था। इसमें वक्त लगता था और बस अड्डे के अंदर जाम की समस्या खड़ी हो जाती थी। इसे देखते हुए आरएफआइडी का न्यूनतम रिचार्ज 2000 रुपये कर दिया गया है डीटीआइडीसी के अधिकारी ने बताया कि अब यह समस्या नहीं रहेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.