नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Govt LTC Scheme:  केंद्र सरकार की तरह दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने भी छुट्टी-यात्रा किराए भत्ते (leave travel concession) की घोषणा कर दी है। इसी के साथ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्रालय संभाल रहे मनीष सिसोदिया ने यात्रा किराए भत्ते की मंजूरी भी दे दी है। इसमें कहा गया है कि जो सरकारी कर्मचारी यात्रा किराए भत्ते (LTC) का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें दिल्ली के पंजीकृत विक्रेता (Registered dealer) से सामान खरीदने के साथ सेवाएं भी लेनी होंगीं। इसका मकसद वस्तु और सेवाकर (Goods and Service Tax) में इजाफा करना है। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत तकरीबन 2 लाख कर्मचारी यात्रा किराए भत्ते का इस तरह इस्तेमाल करेंगे, जाहिर तौर पर दिल्ली सरकार का GST कलेक्शन बढ़ेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा।

बता दें कि आम आदमी पार्टी सरकार का यह फैसला केंद्र सरकार 12 अक्टूबर को हुई इस घोषणा के बाद आया था कि वह अपने सरकारी कर्मचारियों को यात्रा किराए भत्ते (LTC) के एवज में नकद वाउचर देगी,साथ ही केंद्र सरकार ने कई शर्तें भी लगाई थीं। इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी इन वाउचर का इस्तेमाल ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए कर सकते हैं, जिन पर GST की दर 12 प्रतिशत या अधिक है।

दिल्ली सरकार का राजस्व बढ़ने की उम्मीद

दिल्ली सरकार के कर्मचारी कल्याण एसोसिएशन के महासचिव उमेश बत्रा (Umesh Batra, Secretary General, Delhi Government Employees Welfare Association) ने अरविंद केजरीवाल के इस निर्णय  का स्वागत करते हुए कहा कि यह फेस्टिवल सीजन के दौरान उपभोक्ता मांग बढ़ाने के साथ ही अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा। दिल्ली सरकार के 2 लाख कर्मचारी इसका लाभ उठाएंगे, जिससे राजस्व में भी इजाफा होगा।

यह है दिल्ली सरकार का आदेश

दिल्ली सरकार के आदेश के तहत कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी स्पेशल कैश पेकेज (special cash package) का लाभ उठाने के दौरान सामान और सेवाओं को दिल्ली स्थित और रजिस्टर्ड डीलर से खरीदें। 

इन श्रेणियों में मिलेगा लाभ

  • बिजनेस क्लास के विमान किराए के योग्य कर्मचारियों को 36,000 रुपये मिलेंगे।
  • इकोनॉमी श्रेणी के योग्य कर्मचारियों को 20,000 रुपये हासिल होंगे।
  • रेल किराया पाने के योग्य कर्मचारियों को 6,000 रुपये LTC के तौर पर मिलेंगे।

जानें -क्या है एलटीसी कैश वाउचर स्कीम

यात्रा किराए भत्ते (leave travel concession) स्कीम से छुट्टी यात्रा के लिए भत्ते का कर-मुक्त भुगतान किया जाता है, जिसमें यात्रा की स्थिति को देखते हुए यात्रा नहीं की जाती है। यह लाभ उन परिस्थितियों के अधीन है, जिसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए वस्तुओं और सेवाओं की खरीद को प्रोत्साहित करना है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021