Move to Jagran APP

DELHI METRO Card: टॉपअप मेट्रो स्मार्ट कार्ड से बदल जाएगा लोगों का सफर, 100 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगा कार्ड

DELHI METRO SBI Card भविष्य में दिल्ली मेट्रो में सफर करने के दौरान यात्रियों को टिकट भुगतान के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरशन ने एसबीआई कार्ड के साथ मिलकर ‘Delhi Metro- SBI Card’ लॉन्च किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 03:16 PM (IST)
DELHI METRO Card: टॉपअप मेट्रो स्मार्ट कार्ड से बदल जाएगा लोगों का सफर, 100 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगा कार्ड
100 मेट्रो स्टेशनों पर कियोस्क लगाए जाएंगे, जहां आवेदन देकर यात्री यह कार्ड ले सकेंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DELHI METRO SBI Card: अगर आपका स्टेट बैंक इंडिया में खाता है और दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) और भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) कार्ड ने मिलकर नया कार्ड जारी किया है। इसे 'दिल्ली मेट्रो एसबीआइ कार्ड' नाम दिया गया है। यह क्रेडिट कार्ड है जिससे मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा और अन्य डिजिटल भुगतान भी हो सकेगा।

loksabha election banner

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह और एसबीआइ कार्ड के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अश्विनी कुमार तिवारी ने शुक्रवार को कार्ड जारी किया। मंगू सिंह ने कहा कि 100 मेट्रो स्टेशनों पर कियोस्क लगाए जाएंगे, जहां आवेदन देकर यात्री यह कार्ड ले सकेंगे। कार्ड के लिए यात्रियों को 499 रुपये वार्षिक शुल्क भुगतान करना पड़ेगा।

बैलेंस कम होने पर अपने आप टॉपअप होगा

एसबीआइ और दिल्ली मेट्रो द्वारा लॉन्च इस स्पेशल कार्ड की खूबी यह होगी कि उपभोक्ताओं को कई तरह के लाभ मिलेंगे। उपभोक्ता इसे स्मर्ट कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल, इस कार्ड में ऑटो टॉपअप की सुविधा भी होगी।  जैसे ही उपभोक्ता के कार्ड का बैलेंस 100 रुपये से कम होगा तो कार्ड स्वत: ही टॉपअप हो जाएगा। यह टॉपअप उपभोक्ता के संबंधित बैंक अकाउंट से 2 बार में 100-100 रुपये का टॉपअप होगा। इसके अतिरिक्त, इस कॉम्बो क्रेडिट कार्ड को रेगुलर क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। मेट्रो या​त्री कई मेट्रो स्टेशनों पर ‘DELHI METRO SBI Card’ के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उनके पास एसबीाआइ कार्ड पोर्टल के जरिए भी कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। 

कोरोना काल में उपभोक्ताओं के लिए बड़ा तोहफा

कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में DELHI METRO SBI Card’ उपभोक्ताओं की कई परेशानियां कम कर सकता है। पहली बात यही है कि मेट्रो यात्री यह कार्ड हासिल करने के बाद निश्चिंत होकर मेट्रो ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे। पैसे डलवाने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.